भारत और ऑस्ट्रेलिया सहित छह टीमें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई
भारत और ऑस्ट्रेलिया सहित छह टीमें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई Social Media
खेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया सहित छह टीमें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। मेजबान इंग्लैंड, विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उपविजेता भारत, न्यूजीलैंड , दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान ने बर्मिंघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है जबकि फाइनल की दो अन्य टीमों का फैसला क्वालीफाइंग राउंड से होगा। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह घोषणा की। इस घोषणा के साथ क्रिकेट इस मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाइंग टीमों की घोषणा करने वाला पहला खेल भी बन गया। सीधे क्वालीफाई करने वाली छह टीमों को एक अप्रैल 2021 को आईसीसी महिला टी-20 टीम रैंकिंग के आधार पर चुना गया है।

क्वालिफिकेशन प्रक्रिया से पता चलेगा कि किस कैरेबियन देश से खिलाड़ी इस इवेंट में हिस्सा लेंगी क्योंकि इन खेलों में खिलाड़ी वेस्टइंडीज के रूप में नहीं बल्कि अपने निजी कैरेबियायी देशों के खिलाड़ियों के रूप में हिस्सा लेंगे। अन्य टीम का फैसला 31 जनवरी 2022 तक होने वाले क्वालीफाइंग राउंड से होगा। आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्यॉफ एलरडाइस ने कहा, हमें बर्मिंघम 2022 का हिस्सा बनाने पर काफी गर्व और खुशी महसूस हो रही है।

आईसीसी और उसके सदस्यों की तरफ से मैं राष्ट्रमंडल खेल महासंघ का उनके समर्थन के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं और अब हमें एजबस्टन में रोमांचक क्रिकेट का इन्तजार रहेगा। क्रिकेट पहली बार 1998 में कुआलालम्पुर खेलों में खेला गया था। वह तब पुरुष क्रिकेट था जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर फॉर्मेट में हराया था। महिला क्रिकेट पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनने जा रहा है। महिला क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किये जाने की घोषणा अगस्त 2019 में की गयी थी।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT