पहले टेस्ट में भारत का फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष
पहले टेस्ट में भारत का फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष Social Media
खेल

पहले टेस्ट में भारत का फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। विकेटकीपर ऋषभ पंत (91) और श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (73) की शानदार पारियों के बावजूद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। भारत ने इंग्लैंड के 578 रन के विशाल स्कोर के जवाब में रविवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट खोकर 257 रन बना लिए हैं। भारत अभी पहली पारी में 321 रन से पीछे है और फॉलोआन बचाने के लिए उसे अभी 121 रन बनाने हैं जबकि उसके चार विकेट बाकी हैं। इंग्लैंड ने सुबह आठ विकेट पर 555 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और उसकी पहली पारी 578 रन पर समाप्त हुई। भारत की शुरुआत खराब रही और उसने दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और शुभमन गिल को सस्ते में गंवाया। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी सस्ते में आउट हुए। केवल पुजारा और पंत ही विकेट पर टिक कर खेले। हालांकि शतक से नौ रन दूर पंत ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। पुजारा ने 143 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 73 रन बनाये जबकि पंत ने ने मात्र 88 गेंदों पर 91 रन की पारी में नौ चौके और पांच छक्के लगाए। रोहित छह, गिल 29, विराट 11 और रहाणे एक रन बनाकर आउट हुए। स्टंप्स के समय वाशिंगटन सुंदर 68 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 33 और रविचंद्रन अश्विन 54 गेंदों में आठ रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड की तरफ से ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस ने 23 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट झटके जबकि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 16 ओवर में 52 रन पर दो विकेट लिए।

भारत ने 73 रन पर ही गवाएं चार विकेट :

सुबह इंग्लैंड की पारी को समाप्त करने के बाद भारतीय पारी की शुरुआत खराब रही। अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित को आर्चर ने चौथे ही ओवर में अपना शिकार बना लिया। रोहित ने नौ गेंदों में एक चौके की मदद से छह रन बनाए। भारत का पहला विकेट 19 के स्कोर पर गिरा। गिल ने तेज शुरुआत की लेकिन जल्द ही अपना विकेट गंवा बैठे। गिल को भी आर्चर ने पवेलियन भेजा। गिल ने 28 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाए और भारत का दूसरा विकेट 44 के स्कोर पर गिरा। ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद अब मैदान में उतरे कप्तान विराट ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। विराट ने 48 गेंदों पर 11 रन बनाए। बेस की गेंद पर ओली पोप ने विराट का कैच लपका। भारत ने तीसरा विकेट 71 के स्कोर पर गंवाया। रहाणे ने भी पवेलियन लौटने में ज्यादा समय नहीं लगाया। बेस की गेंद पर रहाणे का कैच शानदार अंदाज में कप्तान जो रुट ने लपका। भारत का चौथा विकेट 73 के स्कोर पर गिरा। रहाणे ने छह गेंदों में एक रन बनाया। पुजारा ने पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 119 रन जोड़कर भारत को संभालने की कोशिश की लेकिन बेस ने पुजारा को रोरी बर्न्स के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। भारत ने अपना पांचवां विकेट 192 के स्कोर पर गंवाया।

पंत ने खेली आक्रामक तेवरों के साथ शानदार पारी, शतक से चूके :

पंत ने आक्रामक तेवरों के साथ बल्लेबाजी की और शानदार चौके और छक्के लगाए। पंत पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं दिखाई दे रहा था। वह आक्रामक अंदाज में इंग्लैंड के गेंदबाजों की पिटाई कर रहे थे। उन्होंने वैसे ही अंदाज में बल्लेबाजी की जैसी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ब्रिस्बेन में भारत को जीत दिलाने में आखिरी टेस्ट में की थी। पंत ने अपने 50 रन तो मात्र 40 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से पूरे कर लिए थे। पंत अपने तीसरे शतक की तरफ अग्रसर हो चुके थे लेकिन वह धैर्य नहीं रख पाए और बेस पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में जैक लीच को कैच थमा बैठे। पंत का विकेट 225 के स्कोर पर गिरा। पंत ने इससे पहले ब्रिस्बेन में नाबाद 89 और सिडनी में 97 रन बनाए थे। उन्होंने सुंदर के साथ छठे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। सुंदर और अश्विन ने इसके बाद सातवें विकेट की अविजित साझेदारी में 32 रन जोड़कर टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। इन दोनों बल्लेबाजों पर अब चौथे दिन भारत को फॉलोआन से बचाने की जिम्मेदारी रहेगी। इससे पहले सुबह इंग्लैंड के लिए डोमिनिक बेस ने 28 रन और जैक लीच ने छह रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। जसप्रीत बुमराह ने बेस को और अश्विन ने जेम्स एंडरसन को आउट किया। बेस ने 34 और एंडरसन ने एक रन बनाया जबकि लीच 14 रन पर नाबाद रहे।

भारतीय गेंदबाजों ने 45 अतिरिक्त रन दिए जिसमें से 20 रन तो नोबॉल से थे। भारत की तरफ से इशांत ने 27 ओवर में 52 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 36 ओवर में 84 रन पर तीन विकेट, अश्विन ने 55.1 ओवर में 146 रन पर तीन विकेट और शाहबाज नदीम ने 44 ओवर में 167 रन पर दो विकेट लिए।वाशिंगटन सुन्दर को 26 ओवर में 98 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला। रोहित शर्मा ने भी दो ओवर डाले।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT