पाकिस्तान की जीत से और उलझा सेमीफाइनल का गणित
पाकिस्तान की जीत से और उलझा सेमीफाइनल का गणित Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

पाकिस्तान की जीत से और उलझा सेमीफाइनल का गणित, भारत को हर हाल में चाहिए जीत

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। गुरुवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मैच में पाकिस्तान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को 33 रनों से हरा दिया है। पाकिस्तान की इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल का गणित एक बार फिर से उलझ गया है। इस समय ग्रुप की सभी टीमों का एक-एक मैच बचा हुआ है और कोई भी टीम अब तक सेमीफाइनल में पहुँच नहीं सकी है। वहीं भारत के लिहाज से देखे तो साउथ अफ्रीका पर पाकिस्तान की जीत टेंशन और ख़ुशी दोनों लेकर आई है।

ग्रुप की वर्तमान स्थिति :

फ़िलहाल ग्रुप 2 में सभी टीमों के 4-4 मैच हो चुके हैं। भारत 6 अंकों के साथ पहले, साउथ अफ्रीका 5 अंकों के साथ दूसरे, पाकिस्तान 4 अंकों के साथ तीसरे, बांग्लादेश 4 अंकों के साथ चौथे, जिम्बाब्वे 3 अंकों के साथ पांचवें और नीदरलैंड 2 अंकों के साथ आखिरी स्थान पर है। ऐसे में ग्रुप की शीर्ष चार टीमों के पास अभी भी सेमीफाइनल में जाने का अवसर है।

Points Table

उलटफेर मंजूर नहीं :

भारत का अगला मैच जिम्बाब्वे से है और सेमीफाइनल में जाने के लिए भारत को हर हाल में अपना मैच जीतना होगा। इसका कारण यह है कि अगर भारत अपना मैच हार जाता है तो उसके 6 अंक ही रह जाएंगे। साउथ अफ्रीका का अगला मुकाबला नीदरलैंड से है और वह मैच जीतने पर साउथ अफ्रीका के 7 अंक हो जाएंगे। इसके अलावा पाकिस्तान अपने अगले मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। इस समय पाकिस्तान का रन रेट भारत से बेहतर है तो इस स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

पाक की जीत से फायदा भी :

वैसे देखा जाए तो साउथ अफ्रीका पर पाकिस्तान की जीत से भारत को फायदा भी हो सकता है। इसका कारण यह है कि अगर भारत अपना अगला मैच जीत जाता है, तो वह अपने ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच जाएगा। ऐसे में सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ग्रुप-1 की दूसरे नंबर की टीम से होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT