टिम साउदी बने न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान
टिम साउदी बने न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान Social Media
खेल

टिम साउदी बने न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान

News Agency

क्राइस्टचर्च। केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है और पाकिस्तान के आगामी दौरे पर टिम साउदी खेल के सबसे लंबे प्रारूप में ब्लैक कैप्स की कमान संभालेंगे।न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने गुरुवार को जारी बयान में कहा, "केन विलियमसन ब्लैक कैप्स टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे, जबकि टिम साउदी टीम की कमान संभालेंगे। विलियमसन एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट में ब्लैक कैप्स का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीनों प्रारूपों में खेलने की अपनी इच्छा ज़ाहिर की है।" एक बयान में कहा गया, "न्यूजीलैंड के लिये 346 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके साउदी इस महीने पाकिस्तान के टेस्ट दौरे पर न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान बन जायेंगे। विलियमसन की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल चुके टॉम लैथम उप-कप्तान होंगे।"

न्यूजीलैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विलियमसन ने छह साल के कार्यकाल के दौरान 40 मैचों में टीम की अगुवाई की है। न्यूजीलैंड ने इन 40 मुकाबलों में से 22 में जीत दर्ज की, जबकि 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा और आठ मैच ड्रॉ रहे। विलियमसन न्यूजीलैंड के लिये सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में सिर्फ स्टीफन फ्लेमिंग (28 जीत) से पीछे है, जिन्होंने 80 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी की थी। न्यूजीलैंड के लिये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाले कप्तान विलियमसन ने कहा कि यह कप्तानी छोड़ने का सही समय था। विलियमसन ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की कप्तानी करना विशेष सम्मान रहा है। मेरे लिये टेस्ट क्रिकेट खेल का शिखर है और मैंने इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने की चुनौतियों का आनंद लिया है।"

उन्होंने कहा, "कप्तानी के साथ मैदान के अंदर और बाहर काम का बोझ बढ़ जाता है और मेरे करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि यह इस फैसले के लिये सही समय है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ विचार-विमर्श के बाद हमने महसूस किया कि अगले दो वर्षों में होने वाले दो विश्व कपों को ध्यान में रखते हुए सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तानी जारी रखना बेहतर होगा।" इसी बीच, न्यूजीलैंड के नये कप्तान साउदी ने कहा कि टेस्ट टीम की कमान संभालना उनके लिये सम्मान की बात है और वह इसे अनुभव करने के लिये उत्साहित हैं। साउदी ने कहा, "टेस्ट कप्तान नियुक्त होना बड़े सम्मान की बात है। मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, यह सबसे बड़ी चुनौती है और मैं इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने के लिये उत्साहित हूं।" उन्होंने कहा, "केन एक उत्कृष्ट टेस्ट कप्तान रहे हैं और मैं इस दिशा में कोच गैरी (स्टेड) के साथ काम करने के लिये उत्सुक हूं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT