U19 CWC: भारत-बांग्लादेश दोषी खिलाड़ियों को आईसीसी ने दी कड़ी सजा
U19 CWC: भारत-बांग्लादेश दोषी खिलाड़ियों को आईसीसी ने दी कड़ी सजा Social Media
खेल

U19 CWC: भारत-बांग्लादेश दोषी खिलाड़ियों को आईसीसी ने दी कड़ी सजा

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारत और बांग्लादेश के बीच हुए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में हुई खिलाड़ियों की झड़प को लेकर आईसीसी (ICC) ने भारत के 2 खिलाड़ियों आकाश सिंह और रवि बिश्नोई और बांग्लादेश के 3 खिलाड़ी मोहम्मद तोहिद रियाद, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन को आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी माना है।

यह मैच बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीता था, जिसके बाद खिलाड़ियों के बीच झड़प हो गई थी और हाथापाई तक बात पहुंची थी, इसे लेकर आईसीसी ने कड़ा रुख अपनाते हुए सभी खिलाड़ियों पर सजा घोषित की है।

आईसीसी ने बयान दिया कि भारत और बांग्लादेश के पांच खिलाड़ियों को आईसीसी ने दोषी पाया है, जिसमें उन पर धारा 2.21 और रवि बिश्नोई पर 2.5 के उल्लंघन का आरोप है।

इन सभी धाराओं को सभी 5 खिलाड़ियों ने स्वीकार कर लिया है।

घटना के बाद बांग्लादेशी कप्तान ने मांगी थी माफी

बांग्लादेश के फाइनल मुकाबला जीतने के बाद ऐसी हरकतें होने के कुछ ही समय बाद बांग्लादेशी कप्तान अकबर अली ने इसे लेकर माफी भी मांगी थी, लेकिन भारतीय कप्तान ने इस घटना को काफी गलत बताया था। उन्होंने कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए बांग्लादेशी खिलाड़ियों को इतना आक्रमक नहीं होना चाहिए था।

आईसीसी ने आगे कहा कि रवि बिश्नोई पर धारा 2.5 के लेवल 1 के उल्लंघन का आरोप लगा है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। जो इस मैच के दौरान एक अन्य घटना का था, उन्होंने 23वें ओवर में विकेट लेने के बाद अविषेक दास के साथ आक्रमक तेवर दिखाएं जो सामने वाले खिलाड़ी को उकसाने का सबूत है। इसके लिए उन्हें 2 डिमैरिट अंक भरने पड़ेंगे, यानी कुल 7 डिमैरिट अंक उनके रिकॉर्ड में 2 साल तक मौजूद रहेंगे।

बांग्लादेशी खिलाड़ी तौहीद पर 10 निलंबन अंक यानी 6 डिमैरिट लगाए गए हैं। वहीं शमीम पर 8 निलंबन अंक और हसन पर 4 निलंबन अंक लगाए गए हैं। सभी आरोप मैदानी अंपायरों सैम एन और एड्रियन होल्डस्टोक, तीसरे अंपायर रविंद्र विमलासिरि और चौथे अंपायर पैट्रिक बोंगनी जेले ने घोषित किए हैं। निलंबन अंक आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों पर लागू होंगे।

आपको बता दें कि एक निलंबन अंक इस तरह होता है कि किसी एक खिलाड़ी को एक वनडे, T20, अंडर-19, या (ए) टीम अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर रखा जा सकता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT