टी-20 रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंचे विराट कोहली
टी-20 रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंचे विराट कोहली Social Media
खेल

टी-20 रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंचे विराट कोहली

News Agency

दुबई। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एशिया कप 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टी-20 रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाते हुए 15वां स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार कोहली की टी-20 रैंकिंग में 14 पायदान का सुधार हुआ है और वह 599 रैंकिंग पॉइंट के साथ 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ लगभग तीन वर्षों (1020 दिन के बाद) के अंतराल के बाद शतक जड़ा था। उन्होंने एशिया कप के पांच मैचों में कुल 276 रन बनाए, जिसमें एक शतक के अलावा दो अर्धशतक भी शामिल हैं।

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम ने बाबर आजम को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में भुवनेश्वर कुमार चार पायदान चढ़कर सातवीं रैंकिंग पर आ गए हैं। भुवनेश्वर एशिया कप के पांच मैचों में 10.45 की औसत से 11 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार रन के बदले पांच विकेट लिये थे।

इसी बीच, श्रीलंका के हरफनमौला वानिंदू हसरंगा टी20 गेंदबाजों की सूची में छठे और हरफनमौलाओं की सूची में चौथे स्थान पर आ गए हैं। हसरंगा ने एशिया कप में कुल नौ विकेट लिए और उनकी गेंदबाजी ने श्रीलंका को टूर्नामेंट जिताने में प्रमुख भूमिका निभाई। कोहली के हमवतन लोकेश राहुल (सात स्थान ऊपर चढ़कर 23वें स्थान पर) और श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज भानुका राजपक्षे (68वें स्थान से छलांग लगाकर 34वें स्थान पर) ने भी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में बढ़त हासिल की है।

तीनों प्रारूपों में रोहित शर्मा और विराट कोहली शीर्ष-15 में शामिल :

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली तीनों प्रारूपों में रैंकिंग में टॉप-15 में शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली 12 वें व रोहित शर्मा 9 वें पायदान पर हैं, वहीं वनडे में कोहली और रोहित शर्मा क्रमश: 5वें और छठे स्थान पर हैं। टी-20 में रोहित और विराट 14वें और 15वें स्थान पर मौजूद हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT