वाडा ने ट्रामाडोल के सेवन पर लगाया प्रतिबंध
वाडा ने ट्रामाडोल के सेवन पर लगाया प्रतिबंध Social Media
खेल

वाडा ने ट्रामाडोल के सेवन पर लगाया प्रतिबंध

News Agency

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने शुक्रवार को दर्द निवारक दवा ट्रामाडोल (Tramadol) को 2024 में एथलीटों के लिये प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल करने का एलान किया है और कार्यकारी समिति की दूसरी बैठक के बाद गांजा पर लगाया प्रतिबंध बरकरार रखा है।

वाडा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, ''ट्रामाडोल (Tramadol) का बेजा इस्तेमाल और गांजा और अफीम की बढ़ती लत चिंता का विषय है और यही कारण है कि कई देशों में इसे नियंत्रित दवा बना दिया गया है। वाडा ने अध्ययनों के आधार पर भी शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए ट्रामाडोल (Tramadol) की क्षमता की पुष्टि की है।"

वाडा के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने कहा ''मैं आज कार्यकारी समिति के सदस्यों के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक की चर्चा से संतुष्ट हूँ। संबंधित विशेषज्ञों की सिफारिशों पर पूरी तरह विचार करने के बाद कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिनमें 2023 निषिद्ध सूची को मंजूरी भी शामिल है, जो 01 जनवरी 2023 से प्रभावी होगी।

उन्होंने कहा कि, ''मैं सिडनी में बैठक की शालीनता से मेजबानी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार के अपने सहयोगियों और खेल मंत्री अनिका वेल्स सहित साफ सुथरे खेल के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के लिए बैठक में भाग लेने वाले सभी अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT