आईपीएल में चाइनीज प्रायोजकों पर क्या बोले फ्रेंचाइजी मालिक वाडिया
आईपीएल में चाइनीज प्रायोजकों पर क्या बोले फ्रेंचाइजी मालिक वाडिया Social Media
खेल

IPL में चाइनीज प्रायोजकों पर क्या बोले फ्रेंचाइजी मालिक नेस वाडिया

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारत और चीन के बीच तकरार जारी है। सरकार द्वारा कई चीनी एप्लीकेशन पर बैन लगा दिया गया है। इसे लेकर आईपीएल में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। बीसीसीआई और आईपीएल के चाइनीज स्पॉन्सर्स को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अब आईपीएल टीम किंग्स इलेवन के पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया पेश की है। वाडिया का कहना है कि आईपीएल में चाइनीज प्रायोजकों पर रोक लगाई जानी चाहिए। बीसीसीआई (BCCI) इसे लेकर एक बैठक भी करने की सोची थी, लेकिन वह बैठक अभी तक हो नहीं सकी है।

किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक ने दिया यह बयान

आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के सह-मालिक नेस वाडिया ने द्वारा चाइनीज प्रायोजकों को लेकर बयान दिया गया है। उन्होंने इसे लेकर कहा कि हमें देश के लिए चाइनीज प्रायोजकों की जरूरत नहीं है, देश पहले आता है, पैसा बाद में, यह इंडियन प्रीमियर लीग है, चाइनीज प्रीमीयर लीग नहीं, इसे मिसाल बनाकर रास्ता दिखना चाहिए, शुरुआत में स्पॉन्सरशिप पाना मुश्किल होगा, लेकिन मुझे विश्वास है कि यहां पर्याप्त भारतीय स्पांसर मिल जाएंगे। वाडिया के मुताबिक भारत में ऐसे स्पॉन्सर्स मिल जाएंगे, जो चाइनीज स्पॉन्सर्स का अच्छा विकल्प बन सकते हैं।

पीटीआई से बातचीत के दौरान नेस वाडिया ने इस बात को भी स्वीकार किया कि अपनी सरकार और सबसे पहले उन सैनिकों का सम्मान करना ही चाहिए, जो हमारे लिए अपनी जान गंवा देते हैं।

जानकारी के लिए बता दें वीवो आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर है, जो बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपए प्रदान करता है, जिसका करार 2022 तक है। इसके अलावा कई ऐसी चाइनीज कंपनियां है, जो आईपीएल में हिस्सेदारी रखती हैं।

नेस वाडिया द्वारा कहा गया कि सभी का विकल्प मुश्किल होगा, लेकिन अगर यह देश के लिए करना हुआ, तो हम ऐसा करेंगे। सरकार को फैसला करने दीजिए, जो भी सरकार करेगी, हम वहीं करेंगे।

देश के साथ खड़े होना हमारी जिम्मेदारी

वाडिया द्वारा आगे कहा गया कि, हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस वक्त देश के साथ खड़े रहें, अगर मैं बीसीसीआई अध्यक्ष होता तो आने वाले सत्र के लिए भारतीय स्पॉन्सर ही चुनता। भारतीय कंपनियों को आगे आना होगा और आईपीएल जो कि दुनिया की सबसे अच्छी T20 लीग है, उसमें वही फायदे और मौके देखने होंगे, जो चाइनीज कंपनियां ले रही हैं।

उन्होंने इस बातचीत में इस बात को भी स्वीकार किया कि सरकार द्वारा लगाया गया चाइनीज एप्लीकेशन पर बैन तारीफ के काबिल है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT