बॉल टेंपरिंग क्या होती है
बॉल टेंपरिंग क्या होती है Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

जानिए बॉल टेंपरिंग क्या होती है और खिलाड़ी क्यों करते हैं बॉल टेंपरिंग?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हमने क्रिकेट मैचों के दौरान अक्सर बॉल टेंपरिंग के बारे में सुना है। साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच हुई टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेंपरिंग को लेकर खासा विवाद हुआ था। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने कार्रवाई करते हुए डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस समय भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान भी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने रविन्द्र जडेजा पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगाया है। ऐसे में आज हम जानेंगे कि आखिर बॉल टेंपरिंग क्या होती है? और खिलाड़ी क्यों बॉल टेंपरिंग करते हैं?

बॉल टेंपरिंग क्या है?

दरअसल बॉल टेंपरिंग उस स्थिति को कहा जाता है जब गेंदबाजी करने वाली टीम का कोई खिलाड़ी मैच के दौरान गेंद की स्थिति को अवैध रूप से बदलने की कोशिश करता है। जैसे गेंद की एक साइड को किसी चीज दे कुरेदना या किसी बाहरी पदार्थ के इस्तेमाल से गेंद को नुकसान पहुंचाना बॉल टेंपरिंग कहलाता है।

बॉल टेंपरिंग क्यों की जाती है?

जैसा कि हम जानते हैं कि क्रिकेट में दो तरह की स्विंग होती है आउट स्विंग और इन स्विंग। तेज गेंदबाजों के लिए नई गेंद को स्विंग कराना आसान होता है, लेकिन जैसे-जैसे गेंद पुरानी होती जाती है। वैसे-वैसे तेज गेंदबाजों की लिए स्विंग कराना काफी मुश्किल होता जाता है। इसका कारण यह है कि गेंद पुरानी होने पर उसकी सतह खुरदरी हो जाती है। इस स्थिति में तेज गेंदबाज ‘रिवर्स स्विंग’ कराने की कोशिश करते हैं। रिवर्स स्विंग उसे कहते हैं जब गेंदबाज गेंद को स्टंप के बाहर की ओर फेंकता हैं, लेकिन वह आउटस्विंग के बजाय इनस्विंग करती है। इस स्थिति में बल्लेबाज के लिए गेंद को खेलना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में रिवर्स स्विंग करने के लिए खिलाड़ी गेंद को एक तरफ से चमकदार और दूसरी तरफ रफ करने की कोशिश करते हैं। ऐसी स्थिति में तेज गेंदबाज के लिए गेंद को रिवर्स स्विंग कराना आसान होता है। यही कारण है कि कई बार खिलाड़ी गेंद के एक हिस्से को रफ या चमकदार बनाने के लिए किसी बाहरी चीज का इस्तेमाल करते हैं। जैसे पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बॉल को रफ करने के लिए कोल्डड्रिंक के ढक्कन को गेंद पर रगड़ते थे।

बॉल टेंपरिंग अपराध है :

बता दें कि क्रिकेट के नियमों के अंतर्गत बॉल टेंपरिंग लेवल-2 का अपराध है। इसमें खिलाड़ी पर 100% मैच फीस का जुर्माना लगता है। इसके अलावा उस खिलाड़ी को 4 नकारात्मक अंक भी दिए जाते हैं। साथ ही खिलाड़ी पर 1-2 मैचों का बैन भी लगाया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT