विश्व टेस्ट चैंपियनशिप
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  Akash Dewani - RE
खेल

क्या ऑस्ट्रेलिया दिलाएगी भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह?

Raj News Network

राज एक्सप्रेस। भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के साथ खेली श्रृंखला को 2–0 से जीत लिया है, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए भारतीय टीम को अपनी जीत के अलावा भी किसी और टीम की जीत की जरूरत है। जी हां, किसी दूसरी टीम की जीत से ही भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का मौका मिलेगा और वह टीम है ऑस्ट्रेलिया।भारत की बांग्लादेश के ऊपर जीत ने विश्व टेस्ट चैंपियोशिप की अंक तालिका को बदल कर रख दिया है।

भारत की जीत के बाद WTC (World Test Championship) के फाइनल में जाने के लिए 3 टीमों में टक्कर होगी भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया। इन तीन में कोई दो ही फाइनल खेल सकती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम की मदद कर सकती है फाइनल पहुंचने के लिए,कैसे? आइए देखते है

विश्व टेस्ट चैंपियोशिप अंक तालिका

भारत का फाइनल में पहुंचने का गणित

दरअसल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों के श्रृंखला 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो चुकी है, जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट को महज़ 2 दिन के अंदर जीत लिया जिससे और दूसरा टेस्ट अभी खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका पहला मैच हार कर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है तो अगर ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही श्रृंखला 3-0 से जीतता है, तो भारत को घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी अंतर से श्रृंखला जीतने की जरूरत है। लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करता है और फिर वेस्ट इंडीज को 2-0 से क्लीन स्वीप करता है, तो भारत को दक्षिण अफ्रीका के 60% से ऊपर खत्म करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए या तो तीन टेस्ट जीतने होंगे या दो जीतने होंगे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शेष दो टेस्ट ड्रा करने होंगे।

भारत अभी फिलहाल अंक तालिका में 58.93% अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला फरवरी से मार्च के बीच खेली जानी है।

ऑस्ट्रेलिया लगभग फाइनल में लेकिन बाकी टीम का ना के बराबर मौका

ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक तो फाइनल में आधिकारिक रूप से तो नहीं पहुंची है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में खेलना लगभग तय माना जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया बाकी दो टीमों भारत और दक्षिण अफ्रीका से पॉइंट्स के मामलो में काफी आगे है। ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से दूसरे टेस्ट में भी जीत दहलीज पर खड़ा हुआ है, लेकिन इन तीन टीमों के अलावा दूसरी टीमों का शायद कोई चांस नहीं बन पाएगा, क्योंकि वह शायद 60% पॉइंट्स नहीं पहुंच पाएगी। हालांकि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मार्च में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है, लेकिन वो न्यूजीलैंड अपने घर पर खेलेगा और श्रीलंका शायद उनसे जीत नहीं पाएगा तो ऐसे में सिर्फ 3 टीमें है जो फाइनल के लिए लड़ाई कर रही हैं।

WTC का फाइनल अगले साल इंग्लैंड में जून के महीने में खेला जाएगा। फाइनल के वेन्यू को अभी तय नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT