World Chess Championship : डिंग लिरेन बने नए विश्व चैंपियन
World Chess Championship : डिंग लिरेन बने नए विश्व चैंपियन Social Media
खेल

World Chess Championship : डिंग लिरेन बने नए विश्व चैंपियन

News Agency

अस्ताना। चीन के डिंग लिरेन ने रूस के यान निपोमनिशी को रोमांचक टाइब्रेक में हराकर रविवार को विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीत ली। नौ अप्रैल को शुरू हुई विश्व चैंपियनशिप के 14 पारंपरिक मुकाबलों के बाद स्कोर 7-7 से बराबर होने के कारण विजेता का फैसला आज चार टाइब्रेकर रैपिड मुकाबलों से किया गया। टाइब्रेकर के शुरुआती तीन गेम ड्रॉ रहे, लेकिन डिंग ने चौथे गेम में निर्णायक जीत दर्ज की।

डिंग विश्व चैंपियन का ताज अपने सिर सजाने वाले पहले चीनी ग्रैंडमास्टर हैं। पिछले 10 सालों से नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन विश्व चैंपियन थे लेकिन उन्होंने पिछले साल अपना खिताब बचाने से मना कर दिया था। डिंग ने इस जीत के बाद कहा, ''हम दोनों के पास बहुत अनुभव था। हम बहुत स्थापित ग्रैंडमास्टर हैं। हमने हाल के वर्षों में बहुत सारे टाई-ब्रेक खेले हैं। मैं इस जीत को अपने दोस्तों, अपनी मां और अपने दादाजी को समर्पित करता हूं।"

उन्होंने कहा, ''मैंने चार साल की उम्र में शतरंज सीखना शुरू किया और 26 साल खेलने और विश्लेषण करने में लगा दिए। मैंने अपनी शतरंज की क्षमता को कई अलग-अलग तरीकों से और विभिन्न तरीकों का उपयोग करके सुधारने की कोशिश की है। मुझे लगता है कि मैंने लगभग सब कुछ किया। कभी-कभी ऐसे टूर्नामेंट होते हैं जब आप इतने खुश नहीं होते। कभी-कभी मुझे खुश रहने के लिये अन्य शौक खोजने में संघर्ष करना पड़ता है। लेकिन मैं सर्वश्रेष्ठ से सीखने की कोशिश कर रहा था। मैच मेरी आत्मा की गहराई को दर्शाता है।"

लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियनशिप हारने वाले निपोमनिशी ने कहा, ''आज मुझे दूसरे गेम में अपने फायदे का ज्यादा सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए था। वहां स्थिति मेरे लिये अच्छी थी। चौथा गेम बहुत कठिन था; ब्लैक के पास बढ़त थी, लेकिन ऐसा होता है। हम दोनों के पास समय बहुत कम था। मैं सोच भी नहीं सकता था कि यह स्थिति हो सकती है, लेकिन जैसा कि हमने देखा, यह हो सकता है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT