World Test Championship Final 2023
World Test Championship Final 2023 Social Media
खेल

World Test Championship Final 2023: ICC ने जारी की तारीख, इस बार रखा जाएगा रिजर्व डे

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तारीखों का एलान कर दिया है। आईसीसी ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल जो की इंग्लैंड के 'द ओवल' ग्राउंड लंदन में खेला जाना है उसकी तारीख 7 जून से 11 जून तक तय की गयी है, जिसमे इस बार एक अतरिक्त दिन (Reserve Day) यानी 12 जून को भी शामिल किया गया है।

पिछले फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथो भारत हुई थी पस्त

पिछले 2021 के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने करारी शिकस्त दी थी, जिसके बाद से ही उस समय के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को बाद में जाकर अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। पिछली बार का फाइनल इंग्लैंड के साउथेम्प्टन के रोज़ बॉल स्टेडियम में खेला गया था। जिसमे न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से होंगे फाइनलिस्ट तय, ऑस्ट्रेलिया लगभग फाइनल में

ऑस्ट्रेलिया 75.56 के स्वस्थ अंक प्रतिशत के साथ नौ-टीम अंक तालिका में सबसे शीर्ष पर है, इसके बाद भारत 58.93 के साथ दूसरे स्थान पर है । दोनों टीमें 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में आमने-सामने होंगी, और अंतिम परिणाम अंतिम फाइनलिस्ट का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत को कल से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के साथ 4 टेस्ट मैच की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में 4 में से 2 जीत अर्जित करनी होगी, जिसके बाद ही भारत फाइनल में जा सकेगा। अगर भारत 2 मैच जीतने से चूक जाता है तो श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका का फाइनल में जाने मौका बन जायगा।

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के पास मौका

श्रीलंका (53.33%) और दक्षिण अफ्रीका (48.72%), जो क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं, उनके पास एक मौका है। श्रीलंका में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट बाहर चल रहे चक्र में शेष हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका का आखिरी काम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू श्रृंखला है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया से 2 जीत लेने में कमियां नही होता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में प्रवेश करेगी और बचा एक फाइनलिस्ट श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की बची श्रृंखलाओं से तय होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT