फीफा में किसका होगा बोलबाला?
फीफा में किसका होगा बोलबाला? Syed Dabeer Hussain - RE
वीडियो

कतर में 32 टीमों की हिस्सेदारी, फीफा में किसका होगा बोलबाला?

राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। कतर में रविवार को फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुम्भ यानी फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। वर्ल्ड कप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला गया। इस मैच में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हरा दिया।दोनों ही गोल इक्वाडोर के कप्तान और स्ट्राइकर एनर वेलेंसिया ने किए। वैसे आपको बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन 32 टीमों में से 5 टीमें ऐसी हैं, जिन्हें फीफा वर्ल्ड कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि वह 5 टीमें कौनसी हैं?

फीफा वर्ल्ड कप के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 5 ख़िताब जीतने वाले ब्राजील को इस बार भी फीफा वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ब्राजील ने आखिरी बार विश्वकप साल 2002 में जीता था। साल 2018 में हुए विश्वकप में ब्राजील क्वार्टर फाइनल में ही बाहर हो गई थी।

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप 2014 के फाइनल में पहुंचाने वाले मेसी से इस बार अपनी टीम को ख़िताब जिताने की उम्मीद की जा रही है। साल 2018 में अर्जेंटीना राउंड ऑफ 16 में बाहर हो गई थी।

डिफेंडिंग चैंपियंस फ्रांस इस बार भी फीफा वर्ल्ड कप जीतने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक है। साल 1998 और साल 2018 में फीफा वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा चुकी फ्रांस इस समय अपने स्टार खिलाड़ी ‘करीम बेंजेमा’ की चोट से परेशान है। ऐसे में अब टीम के स्ट्राइकर किलियन एम्बाप्पे पर सभी की निगाहें रहेंगी।

यंग प्लेयर्स से सजी स्पेन की फुटबॉल टीम पर भी सभी की खास निगाहें रहेंगी। स्पेन की टीम अब तक सिर्फ एक बार साल 2010 के फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची और ख़िताब पर कब्जा भी जमाया था। पिछले साल स्पेन राउंड ऑफ 16 में बाहर हो गई थी।

इंग्लैंड की फुटबॉल टीम ने आखिरी बार साल 1966 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि पिछले कुछ समय में इंग्लैंड की फुटबॉल टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऐसे में इंग्लैंड को भी इस बार फीफा वर्ल्ड कप जीतने का बड़ा दावेदार माना जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT