G20 India 2023 : भारत के 50 शहरों में होगी जी-20 की 190 मीटिंग्स
G20 India 2023 : भारत के 50 शहरों में होगी जी-20 की 190 मीटिंग्स Syed Dabeer Hussain - RE
वीडियो

क्या PM मोदी की मीटिंग में होगा रूस-यूक्रेन युद्ध का विराम ?

Akshat Mishra

राज एक्सप्रेस लम्बे समय से चले आ रहे रूस-यूक्रेन युद्ध में अब विराम लग सकता है। भारत में होने वाली जी-20 बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा होने की संभावना है। भारत के 50 महानगरों में होने वाली 190 मीटिंग में इस मुद्दे को उठाया जा सकता है। मार्च के पहले हफ्ते में PM मोदी 40 देशों के विदेश मंत्रियों से बातचीत करेंगे, जिसमे भारत की और से विश्व शांति और एकता पर बात होगी। भारत की अध्यक्षता में होने वाली जी 20 की बैठक का उद्देश्य आर्थिक विकास को गति देना है ऐसे में मोदी जी 20 के मंच से युद्ध को समाप्त करने की पहल कर सकते है। इसी बैठक में सितंबर में होने जा रहे शिखर सम्मेलन का एजेंडा भी तैयार होगा। माना जा रहा है कि बैठक में भारत विश्व शांति के मुद्दे को उठाते हुए युद्ध को समाप्त करने का फार्मूला पेश कर सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे की जिस युद्ध को पूरी दुनिया रोकने में नाकाम रही उसको PM मोदी किस तरह रोकेंगे। हालांकि आजकल एक जुमला भाजपाइयों की जुबान पर है मोदी है तो मुमकिन है,ऐसे में इस युद्ध को रोकना मोदी के लिए कितना मुमकिन साबित होगा ये तो वक्त ही बतायेगा

मार्च में होने वाली बैठक की तैयारियां शुरू हो चुकी है। दिल्ली के फाइव स्टार होटलों में विदेशो से आये मेहमानों के लिए 1000 से ज्यादा रूम बुक किए गए हैं, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो , आखिर विदेशी बाबुओं को भारत की मेहमान नवाजी याद तो रहनी ही चाहिए। वैसे तो भारत में पाकिस्तान की तरह बम धमाकों की आवाजें कान सुन्न नहीं करती लेकिन फिर भी सुरक्षा को देखते हुए 100 से ज्यादा बुलेट प्रूफ कारों की व्यवस्था की गई है।

श्रीनगर में जी-20 के पर्यटन को लेकर बैठक होगी। इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन फिर भी आपको पता होना चाहिए क्योंकि श्रीनगर में इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। पाकिस्तान ने चीन के डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए श्रीनगर में जी-20 की मीटिंग रुकवाने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तान की बात आजकल कौन मानता है।अब देखना होगा की PM मोदी अपनी मीटिंग में रूस यूक्रेन युद्ध रुकवाने के लिए कौन सा रामबाण तरीका बताते है

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT