रूस : मॉस्को में एहतियातन तौर पर लागू हुआ 11 दिन का लॉकडाउन
रूस : मॉस्को में एहतियातन तौर पर लागू हुआ 11 दिन का लॉकडाउन Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

रूस : मॉस्को में एहतियातन तौर पर लागू हुआ 11 दिन का लॉकडाउन

Author : Kavita Singh Rathore

रूस, दुनिया। दुनिया भर के बड़े देशों में एक बार फिर कोरोना से कोहराम मचाता नजर आरहा है। हालांकि, इसी बीच भारत में मामलों में गिरावट से काफी राहत है। अन्य देशों की बार करें तो, इन दिनों एक बार फिर रूस में सूना का प्रकोप तेजी से बढ़ता नजर आरहा है। वर्तमान समय में देखा जाए तो, रूस कोरोना का गढ़ बना हुआ है। यहां, बीते दिन 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। जिसको ध्यान में रखते हुए रूस की राजधानी मॉस्को में एहतियातन तौर पर लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

लॉकडाउन लागू करने के निर्देश :

दरअसल, जहां अब भी भारत सरकार जनता को घर में रहने या अधिक जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने का सुझाव दे रही है। ऐसे हालातों के बीच रूस में एक बार फिर कोरोना वायरस ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। यहां मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिली है। जबकि, रूस ही दुनिया का पहला वो देश ऐसा देश है जिसने कोरोना वैक्सीन की रेस जीतकर दुनिया को पहली कोरोना वैक्सीन दी थी। वहीं, अब यहां हालात कुछ ऐसे है कि, रूस की राजधानी मॉस्को में कोरोना का कहर के चलते 11 दिनों का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

गैर जरूरी सेवाओं पर लगा प्रतिबंध :

बताते चलें, मॉस्को में लगे इन 11 दिनों के लॉकडाउन के दौरान सभी गैर जरूरी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि रूस में पिछले 24 घंटे में 40 हजार 096 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इतना ही नहीं इस दौरान 1,159 लोगों की जान चली गई। इस आंकड़े को ध्यान में रखते हुए रूस की सरकार ने दूसरे देशों की तरह सख्त लॉकडाउन तो लागू नहीं किया है, लेकिन राजधानी मॉस्को में 7 नवंबर तक के लिए लॉकडाउन लागू करते हुए सभी गैर-जरूरी सेवाओं पर रोक लगा दी है। इस दौरान रिटेल दुकानें, स्कूलों और रेस्ट्रॉन्ट के साथ ही खेल और मनोरंजन के स्थानों को बंद कर दिया गया है। हालांकि, इस दौरान खाने-पीने की चीजों, दवा और जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुली रहेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT