11th BRICS Summit
11th BRICS Summit  Kavita Singh Rathore -RE
दुनिया

BRICS शिखर सम्मेलन का छठवी बार हिस्सा बनेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • मोदी पहुंचे ब्राजील दौरे पर

  • 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन आज

  • सम्मलेन में होगी कई अहम् मुद्दों पर बात

  • ब्रिक्स सम्मेलन 6 देशों का एक संगठन है

  • ब्रिक्स सम्मेलन का छठवी बार हिस्सा बनेंगे मोदी

राज एक्सप्रेस। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अर्थात 12 /11/2019 को ब्राजील दौरे के लिए निकल गए थे, दरअसल आज ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 11वां ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है। मोदी आज इस सम्मलेन का हिस्सा बनेंगे। ब्राजील पहुंच कर मोदी वहां के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से मुलाकात करेंगे।

क्या है ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन :

यह ब्रिक्स (BRICS) एक संगठन है, जो साल 2006 में निर्मित हुआ था, इस संगठन मे 5 देश (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्ष‍िण अफ्रीका) मिलकर कुछ बहुत अहम मुद्दों पर बात करते हैं। 2006 से अब तक यह सम्मलेन 10 बार हो चुका है। हालांकि पहले इस सम्मलेन का नाम BRIC था, क्योंकि दक्ष‍िण अफ्रीका को इस संगठन में बाद में जोड़ा गया। इस 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच आतंकवाद और अर्थव्यवस्था जैसे कई अहम् मुद्दों पर बात होगी। मोदी इस सम्मेलन का हिस्सा छठवी बार बनने जा रहे है।

इस सम्मलेन का मुख्य फोकस :

इस सम्मलेन में प्रधानमंत्री मोदी का मुख्य फोकस आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने पर ही रहने वाला है। इसके अलावा सम्मलेन में दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी इन सभी क्षेत्र में मजबूती लाने को लेकर भी बातचीत की जाएगी। इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ रखी गई है। यह बात स्वयं मोदी ने बताई है, इसके अलावा प्रधान मंत्री मोदी ने बताया कि,

"मैं अन्य ब्रिक्स देश के नेताओं से बात करके कई अहम मुद्दों को लेकर आशान्वित हूं। हमारा कारोबार और उद्योग जगत इंट्रा-ब्रिक्स संबंधों में काफी अहम भूमिका निभाता है।
नरेंद्र मोदी, प्रधान मंत्री

बिजनेस फोरम का संबोधन करेंगे मोदी :

इस ब्रिक्स सम्मलेन में बिजनेस फोरम को प्रधानमंत्री मोदी संबोधित करेंगे। मोदी जी ने संबोधन की बात बताते हुए आगे यह भी बताया कि, "मैं ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करूंगा और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और न्यू डेवलपमेंट बैंक से चर्चा करूंगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से मिलकर मोदी ने भारत और ब्राजील के संबंध पर बात की। मोदी ने कहा कि,

"भारत और ब्राजील के बेहद नजदीकी संबंध हैं और दोनों देश रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, कृषि, ऊर्जा और अंतरिक्ष में द्विपक्षीय संबंधों में लगातार विस्तार कर रहे हैं। यह सम्मेलन मुझे अन्य ब्रिक्स देशों के नेताओं के साथ भी अहम द्विपक्षीय बातचीत करने का मौका देगा।"
नरेंद्र मोदी, प्रधान मंत्री

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT