थॉमस कुक कंपनी हुई दिवालिया
थॉमस कुक कंपनी हुई दिवालिया Social Media
दुनिया

178 साल पुरानी ट्रेवल कंपनी क्यों हुई दिवालिया?

Author : Deepika Pal

हाइलाइट्स-

  • 178 साल पुरानी ट्रेवल कंपनी हुई दिवालिया

  • आर्थिक संकट और बड़े कर्ज से जूझ रही थी

  • 22 हजार कर्मचारियों की नौकरी आयी खतरे में

  • ब्रिटेन के दूसरे विश्वयुद्ध के बाद शुरु हुआ स्वदेश वापसी अभियान

राज एक्सप्रेस। आर्थिक संकट और बड़े कर्ज से जूझ रही ब्रिटेन की दिग्गज कंपनी थॉमस कुक ने अचानक दिवालिया होने का ऐलान कर दिया जिससे यात्रियों सहित कंपनी की हालत से गोवा के पर्यटन उद्योग में चिंता बढ़ गई है।

नामी ट्रेवल कंपनी थी थॉमस कुकः

बता दें कि, यात्रियों को पर्यटन सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी 178 साल पुरानी थी, जिससे काफी पर्यटक और कर्मचारी जुड़े हुए थे। यह कंपनी करीब 16 देशों में हर साल 19 करोड़ लोगों को होटल, रिसॉर्ट और एयरलाइन सुविधा मुहैया करवा कर रही थी।

आर्थिक संकट और भारी कर्ज थी दिवालिया होने की वजहः

कंपनी के दिवालिया होने का कारण कंपनी पर करीब 15 करोड़ रुपए का भारी कर्ज था, जिसे चुकाने में कंपनी असमर्थ हो गई। कंपनी को संचालन के लिए लगभग 20 करोड़ पाउंड ( 1766 करोड़ रुपए ) की जरुरत थी, लेकिन काफी दिक्कतों के बाद भी कंपनी नए निवेशकों से अनुबंध नहीं करा सकी, इसलिए कंपनी को दिवालिया होने का फैसला करना पड़ा।

22 हजार कर्मचारियों की आजीविका आयी खतरे मेंः

कंपनी के दिवालिया होने से कंपनी में काम कर रहे करीब 22 हजार कर्मचारियों की आजीविका छिन गई है, इनमें से 9000 कर्मचारी ब्रिटेन से हैं। जिसमें से कुछ कर्मचारी छुट्टी मनाने अपने घर गए हुए हैं, जिन्हे यह खबर पता लगते ही झटका लगा।

डेढ़ लाख नागरिकों को वापस लाने के लिए स्वदेशी अभियान शुरु :

ब्रिटेन सरकार ने छुट्टियां बिताने बाहर गए डेढ़ लाख नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए आपात योजना पर काम शुरू किया है। ब्रिटेन के दूसरे विश्वयुद्ध के बाद यह सबसे बड़ा अभियान होगा जिसमें बड़ी संख्या में लोगो को वापस स्वदेश लाया जा रहा है। उसने बुल्गारिया, क्यूबा, तुर्की और अमेरिका गए लोगों को वापस लाने के लिए विमानों की व्यवस्था की है। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि, सरकार और ब्रिटेन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने थॉमस कुक के ग्राहकों को स्वदेश लाने के लिए कई विमानों को किराये पर लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT