इंडोनेशिया की जेल में आग का तहलका- अब तक 40 कैदियों की मौत
इंडोनेशिया की जेल में आग का तहलका- अब तक 40 कैदियों की मौत Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

इंडोनेशिया की जेल में आग का तहलका- अब तक 40 कैदियों की मौत

Author : Priyanka Sahu

इंडोनेशिया। कोरोना महामारी का संकटकाल में कहीं न कहीं अनहोनी जैसी घटना घट ही रही हैं। अब इंडोनेशिया के बैंटन प्रांत में आज बुधवार सुबह-सुबह एक जेल में भीषण आग का तहलका मचा है, जिसमें कई कैदियों की जान जा चुकी है और कई जख्‍मी हुए हैं।

जेल में आग की घटना से 40 लोगों की मौत :

मिली जानकारी के अनुसार, इंडोनेशिया के बैंटन प्रांत में बुधवार तड़के एक जेल में आग ने जोरदार तांडव मचाया, भीषण आग की इस घटना में कम से कम 40 लोगों के मौत हुए जाने की पुष्टि हुई है, जबकि 39 कैदी झुलस गए हैं। इस घटना के बारे में कानून एवं मानवाधिकार मंत्रालय में जेल विभाग की प्रवक्ता रिका अप्रियांती की ओर से सामने आई जानकारी के मुताबिक, ''हादसे में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य झुलस गये हैं। जेल भवन से लोगों को निकाला जा रहा है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।''

आग बुधवार तड़के एक से दो बजे के बीच लगी। अधिकारी अभी भी जेल को खाली कराने में जुटे हैं। कुछ घंटों बाद आग पर काबू पा लिया गया और सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। अधिकारी अभी भी जकार्ता के बाहरी इलाके तांगेरांग जेल के ब्लॉक सी, जो ड्रग अपराधियों के लिए नामित है, वहां लगी आग के कारणों की जांच कर रहे हैं।
जेल विभाग की प्रवक्ता रिका अप्रियांती

बता दें कि, तांगेरांग जेल पर नियंत्रण के लिए सैकड़ों पुलिस और सैनिकों को तैनात किया गया है। इस जेल को 1,225 कैदियों को रखने के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन इसमें 2,000 से अधिक कैदी हैं। अप्रिंती ने बताया कि, 'आग लगने पर ब्लॉक सी 122 सजा पा चुके कैदियों से भरा हुआ था।'

आग लगना इंडोनेशिया में आम है :

बताया जा रहा है कि, जेलब्रेक और दंगों के कारण आग लगना इंडोनेशिया में आम है एवं यहां की जेलों में भीड़-भाड़ भी एक समस्या बनी हुई है, जेलें फंड की कमी से जूझ रही हैं। इसके अलावा जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें बड़ी संख्या में लोग अवैध ड्रग्स के खिलाफ चलाए गए अभियान के लिए गिरफ्तार हुए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT