बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री पद के हो सकते हैं उम्मीदवार
बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री पद के हो सकते हैं उम्मीदवार Social Media
यूरोप

बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री पद के हो सकते हैं उम्मीदवार

News Agency

लंदन। ब्रिटेन में केवल 45 दिनों के भीतर प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वाली लिज ट्रस के बाद राजनीतिक घमासान तेज हो गया है। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के टोरी पार्टी नेतृत्व की दौड़ के अंतिम चरण में पहुंचने की संभावना को 'बहुत गंभीरता' से लिया जा रहा है।

अभी तक किसी ने भी इस दौड़ में शामिल होने का इरादा स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन भारतीय मूल के ऋषि सुनक और पेनी मोर्डौंट को दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में सुश्री ट्रस की जगह लेने वाले उम्मीदवारों के पास सांसदों का समर्थन हासिल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं।

पिछले चुनाव में हाउस ऑफ कामन्स की नेता सुश्री पेनी 105 सांसदों का समर्थन हासिल कर सुश्री ट्रस और श्री सुनक के बाद तीसरे स्थान पर रहीं थीं।

नामांकन सोमवार दोपहर 2 बजे बंद हो जाएगा। उम्मीदवारों को सरकार चलाने के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन होना चाहिए। श्री जॉनसन ने जुलाई में घोटालों की एक श्रृंखला और कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के आरोपों के बाद इस्तीफा दे दिया था। इस बार उनके समर्थक उन्हें प्रधानमंत्री की दौड़ में खड़े होने के लिए फिर से बुला रहे हैं।

ब्रिटिश राजनीतिक कार्यकर्ता टिम मोंटगोमेरी ने कहा, "न केवल पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन के 100 सांसदों की सीमा पार करने की संभावना है, बल्कि उन्हें '140 के करीब' सांसदों का समर्थन मिल सकता है। पार्टी के सदस्य 28 अक्टूबर तक ऑनलाइन वोट की सीमा को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को वोट देंगे।"

श्री मोंटगोमेरी ने बीबीसी को बताया, "श्री बोरिस जॉनसन जमीनी स्तर के सदस्यों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं, जबकि अन्य प्रमुख दावेदार ऋषि सुनक बहुत कम लोकप्रिय हैं। इसलिए मैं इस समय राजनीति की इस दुनिया में कोई कच्चा भविष्यवाणी नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे लगता है कि श्री जॉनसन की वापसी की बहुत ही वास्तविक संभावना है।"

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पद का चुनाव आगामी शुक्रवार को होगा। इस पद की होड़ में शामिल उम्मीदवार को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता होगी। कंजरवेटिव पार्टी में यदि दो उम्मीदवार सामने आते हैं तो कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य ऑनलाइन वोट पर जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT