कुरान पर इस्लामिक देशों की चेतावनी के बावजूद स्वीडन का बड़ा कदम
कुरान पर इस्लामिक देशों की चेतावनी के बावजूद स्वीडन का बड़ा कदम Syed Dabeer Hussain - RE
यूरोप

कुरान पर इस्लामिक देशों की चेतावनी के बावजूद स्वीडन का बड़ा कदम, बवाल होना तय

Priyank Vyas

हाइलाइट्स :

  • इराकी शरणार्थी को स्वीडन ने दी कुरान जलाने की अनुमति।

  • अभिव्यक्ति की आजादी के तहत स्वीडन पुलिस ने दी अनुमति।

  • बगदाद में लोगों ने स्वीडन के दूतावास पर हमला बोला।

  • इराक के विदेश मंत्रालय ने स्वीडन के दूतावास पर हमले की कड़ी निंदा की।

राज एक्सप्रेस। पिछले दिनों ईद-अल-अजहा के मौके पर स्वीडन में एक शख्स ने स्टॉकहोम की एक मस्जिद के बाहर कुरान जलाकर प्रदर्शन किया था। यह प्रदर्शन करने के लिए उस शख्स को बकायदा स्वीडन की सरकार से परमिशन भी मिली थी। स्वीडन के इस कदम की तमाम मुस्लिम देशों ने कड़ी आलोचना की थी। इस्लामिक सहयोग संगठन ने भी इस मुद्दे पर आपात बैठक बुलाई थी और स्वीडन को धार्मिक प्रतीकों का सम्मान करने की नसीहत दी थी। हालांकि मुस्लिम देशों की इस प्रतिक्रिया के बावजूद स्वीडन ने वापस से ऐसा कदम उठाया है, जिसे पर फिर से बवाल मचना शुरू हो गया है।

वापस दी कुरान जलाने की इजाजत

ईद-अल-अजहा के मौके पर कुरान जलाने का विवाद अभी खत्म हुआ भी नहीं था कि स्वीडन की पुलिस ने एक बार फिर से उस कुरान जलाने की अनुमति दे दी है। दरअसल कुरान जलाने की परमिशन मांगने वाले शख्स का नाम सलमान मोमिका है और यह एक इराकी शरणार्थी है। बीते दिनों इसी शख्स ने कुरान जताई थी।

शुरू हुआ बवाल

स्वीडन पुलिस द्वारा अभिव्यक्ति की आजादी के तहत एक बार फिर से कुरान जलाने की परमिशन देने पर बवाल शुरू हो गया है। इराक की राजधानी बगदाद में लोगों ने स्वीडन के दूतावास पर ही हमला बोल दिया है। उन्होंने ना सिर्फ दूतावास में तोड़-फोड़ की बल्कि उसमे आग भी लगा दी। हालांकि उस दौरान दूतावास में मौजूद सभी कर्मचारी फिलहाल सुरक्षित हैं।

राजदूत को किया निष्कासित

इस पूरे बवाल के बाद इराक के प्रधानमंत्री ने बड़ा फैसला लेते हुए स्वीडन के राजदूत को निष्कासित कर दिया है। साथ ही स्वीडन में मौजूद अपने राजदूत को भी वापस बुलाने का फैसला किया है। हालांकि इराक के विदेश मंत्रालय ने स्वीडन के दूतावास पर हमले की कड़ी निंदा की है और हमला करने वालों पर कार्रवाई की बात भी कही है।

कुरान जलाने वाले पर भी केस

दरअसल जो शख्स बार-बार कुरान जलाने की परमिशन मांग रहा है, उसका कहना है कि वह ऐसा कुरान को बैन करवाने के लिए कर रहा है। वहीं भारी दबाव के बीच स्वीडन पुलिस ने उस शख्स के खिलाफ एक धर्म को टारगेट करने के आरोप में केस दर्ज कर लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT