महारानी का अंतिम संस्कार आज
महारानी का अंतिम संस्कार आज Syed Dabeer Hussain - RE
यूरोप

500 से अधिक VIP, सिनेमाघरों में लाइव प्रसारण, ऐसे होगा महारानी का अंतिम संस्कार

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। ब्रिटेन पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। शाही परंपरा के अनुसार महारानी के निधन के 10 दिन बाद उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा है। महारानी के अंतिम संस्कार में भारत की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सहित कई देशों की अन्य बड़ी हस्तियां शामिल होंगी।

ऐसे होगा अंतिम संस्कार :

भारतीय समयानुसार सुबह 10:44 बजे महारानी के पार्थिव शरीर को पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर से वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा। यहां महारानी के अंतिम दर्शन होंगे। दोपहर 12:30 बजे देश-दुनिया से पहुंचे वीआईपी लोग महारानी को श्रद्धांजलि देंगे। अंत में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके बाद एक सार्वजनिक जुलूस के जरिए महारानी के पार्थिव को वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा। इस दौरान हर मिनट एक तोप की सलामी होगी और हर मिनट पर बिग बेन की घंटी बजेगी। इसके बाद शाम को शाही रस्मों के साथ महारानी के शरीर को उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा।

होगा लाइव प्रसारण :

महारानी के अंतिम संस्कार का पूरे ब्रिटेन में लाइव प्रसारण किया जाएगा। ब्रिटेन के सभी मीडिया चैनल से लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग महारानी के अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को देख पाएंगे। इसके अलावा ब्रिटेन के सार्वजनिक पार्कों सहित अन्य जगहों पर भी लाइव प्रसारण के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाईं गई हैं। यही नहीं ब्रिटेन में लगभग 125 सिनेमाघर भी इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करेंगे।

दुनियाभर के VIP होंगे शामिल :

महारानी के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी सहित करीब 500 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष, प्रतिनिधि और शाही परिवारों के लोग शामिल होंगे। कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सला वॉन डर लेयन, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन भी महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। ब्रिटेन की ओर से महारानी के अंतिम संस्कार के लिए रूस, बेलारूस, म्यांमार, ईरान को निमंत्रण नहीं भेजा गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT