ड्रग्स सेवन के खुलासे को लेकर मुसीबत में आए प्रिंस हैरी
ड्रग्स सेवन के खुलासे को लेकर मुसीबत में आए प्रिंस हैरी Raj Express
यूरोप

ड्रग्स सेवन के खुलासे को लेकर मुसीबत में आए प्रिंस हैरी, जानिए क्या है यह मामला?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। ब्रिटेन का शाही परिवार हमेशा किसी ना किसी बात को लेकर सुर्ख़ियों में बना रहता है। फिलहाल शाही परिवार के सदस्य प्रिंस हैरी कुछ कानूनी उलझनों को लेकर अदालतों के चक्कर काटते देखे जा रहे हैं। इसी मामले में प्रिंस से जुड़ी एक याचिका पर अमेरिकी कोर्ट एक थिंक टैंक के जरिए मंगलवार की रात को सुनवाई करने वाली है। दरअसल कुछ समय पहले प्रिंस हैरी के द्वारा ड्रग्स लेने के बारे में खुलासा किया गया था। जिस पर याचिकाकर्ता ने यह मांग की है कि इस खुलासे के बाद प्रिंस के वीजा आवेदन को सार्वजानिक किया जाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि यह मामला क्या है?

क्या है यह मामला?

जनवरी माह के दौरान प्रिंस हैरी के द्वारा अपना संस्मरण 'स्पेयर' लॉन्च किया गया है। इस स्पेयर में प्रिंस हैरी ने इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने मारिजुआना, कोकीन और साइकेडेलिक मशरूम जैसे ड्रग्स का इस्तेमाल किया है। उनके इस खुलासे के बाद वाशिंगटन डीसी के हेरिटेज फाउंडेशन ने अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के खिलाफ एक याचिका दायर करवाई थी। जिसकी सुनवाई मंगलवार को होने वाली है।

क्यों गरमाया मामला?

दरअसल प्रिंस हैरी ने अपने संस्मरण में बताया है कि उन्होंने किशोर और व्यस्क दोनों स्थिति में ड्रग्स का सेवन किया है। जब वे किशोर अवस्था में थे तब उन्होंने कोकीन लिया है। जबकि अपने इंटर्न के समय में उन्होंने मारिजुआना का सेवन किया है। आपको बता दें कि ब्रिटेन में ये दोनों ही ड्रग्स अवैध हैं। यही नहीं कैलिफोर्निया में साइकेडेलिक मशरूम पर भी बैन है। जबकि प्रिंस ने साल 2016 में कैलिफोर्निया की यात्रा के वक्त इस ड्रग का सेवन किया है।

वीजा के लिए क्या हैं नियम?

मामले में कहा जा रहा है कि न ड्रग्स का सेवन अप्रवासी और गैर-अप्रवासी दोनों तरह के वीजा आवेदनों को अस्वीकार करने का आधार बन सकता है। जब आप वीजा के लिए आवेदन करते हैं तब भी आपके द्वारा वर्तमान या पूर्व में ड्रग्स के सेवन के बारे में सवाल किए जाते हैं। ऐसे में यदि आवेदक ड्रग सेवनकर्ता पाया जाता है तो उसका वीजा भी अस्वीकार आर दिया जाता है। प्रिंस के मामले में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनके दस्तावेजों को सार्वजनिक किया जाएगा या नहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT