रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा हुआ
रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा हुआ Syed Dabeer Hussain - RE
यूरोप

रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा हुआ, जानिए इस दौरान क्या कुछ घटा?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध को आज एक साल पूरा हो चुका है। 24 फरवरी 2022 को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया था। उस समय पुतिन ने इसे एक सैन्य अभियान बताया था। युद्ध शुरू होने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि रूस कुछ ही दिनों में यह युद्ध जीत जाएगा। लेकिन यूक्रेन पिछले एक साल से रूस के सामने डटा हुआ है। हालांकि यूक्रेन को पश्चिमी देशों से भारी सैन्य मदद भी मिल रही है लेकिन इसके बावजूद बीते एक साल में यूक्रेन को भारी तबाही का सामना करना पड़ा है। दूसरी तरह युद्ध के चलते रूस को भी बड़ा आर्थिक और अपने सैनिकों की जान का नुकसान हुआ है। तो चलिए जानते हैं कि बीते एक साल में इस युद्ध में क्या कुछ हुआ।

युद्ध की शुरुआत :

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ते हुए कहा था कि उनका मकसद यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं बल्कि यूक्रेन को डिमिलटराइज करना है। युद्ध की शुरुआत में ही रूस ने यूक्रेन के कई इलाकों पर कब्ज़ा कर लिया था। रूस ने यूक्रेन के डोनबास प्रांत के डोनेत्स्क और लुहांस्क को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया। इस युद्ध में रूस को पड़ोसी देश बेलारूस का भी साथ मिला।

ऑपरेशन गंगा :

इस युद्ध की शुरुआत के बाद भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के साथ बातचीत की और वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी करवाई। भारतीयों को वहां से निकलने देने के लिए रूस ने दो बार सीजफायर का ऐलान भी किया।

यूक्रेन का पलटवार :

युद्ध की शुरुआत में काफी पिछड़ने के बाद जब यूक्रेन को दुनिया के कई देशों से सैन्य मदद मिलनी शुरू हुई तो उसने भी जमकर पलटवार किया। यूक्रेन इतना जोरदार पलटवार करेगा, इसकी उम्मीद रूस को भी नहीं होगी। यूक्रेन ने मारियोपोल और खारकीव सहित कई ऐसे हिस्सों को वापस अपने कब्जे में ले लिया, जिन पर रूस का कब्जा हो चुका था।

यह भी पढ़े :

आम लोगों पर असर :

रूस-यूक्रेन का सबसे ज्यादा असर यूक्रेन के आम लोगों पर पड़ रहा है। इसका कारण यह है कि युद्ध यूक्रेन की जमीन पर हो रहा है। इस युद्ध के चलते यूक्रेन में 8000 से अधिक आम लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 80 लाख से अधिक लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया जबकि करीब 1.4 करोड़ लोगों को विस्थापित होना पड़ा।

कितना हुआ नुकसान?

एक रिपोर्ट के अनुसार इस युद्ध में अब तक रूस के 1 लाख 45 हजार से अधिक सैनिकों की मौत हो चुकी है, वहीं यूक्रेन को भी अपने एक लाख सैनिकों की जान से हाथ धोना पड़ा। वहीं युद्ध के चलते यूक्रेन में करीब 138 अरब डॉलर का इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। वहां 1100 से ज्यादा अस्पताल और 1,49,300 रिहायशी इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT