रूस-यूक्रेन युद्ध को छह महीने पूरे
रूस-यूक्रेन युद्ध को छह महीने पूरे Syed Dabeer Hussain - RE
यूरोप

रूस-यूक्रेन युद्ध को छह महीने पूरे, जानिए किस देश को हुआ कितना नुकसान

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। रूस और यूक्रेन की जंग को छह महीने पूरे हो चुके हैं। 24 फरवरी को जब रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का एलान किया था, तब यह माना जा रहा था कि यह जंग कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगी, लेकिन यूक्रेन अभी तक रूस के सामने युद्ध के मैदान में खड़ा हुआ है। हालांकि इस युद्ध से दोनों ही देशों को भारी नुकसान हुआ है। खासकर यूक्रेन और वहां रहने वाले लोगों पर इस युद्ध का सबसे ज्यादा असर हो रहा है। तो चलिए हम आंकड़ों की मदद से जानने की कोशिश करते हैं कि इस युद्ध से दोनों देशों को कितना नुकसान हुआ है।

यूक्रेन का नुकसान :

रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले छह महीने में युद्ध के चलते यूक्रेन को करीब 48 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यूक्रेन जैसे छोटे देश के लिए यह रकम बहुत बड़ी है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार युद्ध के चलते यूक्रेन के 4.1 करोड़ से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। वहीं करीब एक करोड़ से अधिक लोगों ने यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरण ली है। इसके अलावा इस युद्ध में अब तक 9000 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं। वहीं बड़ी संख्या में आम नागरिक भी मारे जा चुके हैं, जिनका आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। रूस के हमले से यूक्रेन में 38 हजार आवासीय इमारतें, 1900 एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स, 50 रेल ब्रिज, 500 फैक्ट्रियां और 500 अस्पताल पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं।

रूस का नुकसान :

यूक्रेन में युद्ध करने के चलते रूस का काफी पैसा खर्च हुआ है। रूस इस जंग के चलते अब तक 24 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठा चुका है। हालांकि यह युद्ध यूक्रेन की जमीन पर हो रहा है, इसलिए इससे रूस के इन्फ्रास्ट्रक्चर को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है और ना ही उसके लोगों को देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। इस युद्ध में रूस के कितने सैनिक मारे गए हैं, ऐसा कोई आधिकारिक आंकड़ा अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन एक अनुमान के अनुसार यह संख्या 15 से 40 हजार के बीच हो सकती है। इन सब के अलावा युद्ध के चलते लगे प्रतिबंधों से भी रूस को भारी नुकसान हो रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT