रूस ने नष्ट की अमेरिकी हथियारों की विमानशाला
रूस ने नष्ट की अमेरिकी हथियारों की विमानशाला Social Media
यूरोप

Russia Ukraine War : रूस ने नष्ट की अमेरिकी हथियारों की विमानशाला

News Agency

मॉस्को। यूक्रेन के ओडेसा शहर के पास एक सैन्य हवाई क्षेत्र में रूस की उच्च-सटीकता वाली ओनिक्स मिसाइलों ने अमेरिका और यूरोप से आए हथियारों और गोला-बारूद से भरी एक विमानशाला को नष्ट कर दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेकोव ने रविवार को यह जानकारी दी।

श्री कोनाशेकोव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "उच्च-सटीकता वाली ओनिक्स मिसाइलों ने ओडेसा के पास सैन्य हवाई क्षेत्र में स्थित एक विमानशाला को नष्ट कर दिया जिसमें अमेरिका और यूरोपीय देशों से प्राप्त हथियारों और गोला-बारूद रखे थे। इस हमले में रनवे भी नष्ट हो गया।"

श्री कोनाशेकोव के अनुसार, रूसी वायु सेना ने यूक्रेन की दो एस-300 वायु रक्षा प्रणाली सहित दो सू-24एम बॉम्बर और दो टोचका-यू प्रक्षेप्य मिसाइल भी नष्ट कर दी। इसके अलावा रात को हुए हमले में 12 यूक्रेनी मानवरहित हवाई वाहनों को भी नष्ट कर दिया गया।

श्री कोनाशेकोव ने कहा, "विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के कुल 145 विमान, 112 हेलीकॉप्टर, 672 मानव रहित हवाई वाहन, 281 विमान भेदी मिसाइल प्रणाली को नष्ट कर दिया गया है।"

उन्होंने कहा कि 24 फरवरी से अब तक 2,703 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 312 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 1,203 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार के साथ-साथ 2,514 विशेष सैन्य वाहन नष्ट किये जा चुके हैं।

इसी बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर कहा कि सामरिक काला सागर बंदरगाह में नवनिर्मित रनवे को नष्ट कर दिया गया है, उन्होंन उसका पुनर्निर्माण करने का वादा किया।

यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप से दागी गयी थी। अधिकारियों ने कहा कि हमले के बाद हवाई अड्डे का प्रयोग नहीं किया जा सकता।

ओडेसा क्षेत्र के गवर्नर मैक्सिम मार्चेनको ने बताया कि रूसी सेना ने हमले में बैस्टियन मिसाइल का इस्तेमाल किया था, और हमले में कोई हताहत नहीं हुआ।

शहर के मेयर जेनाडी टु्खानोव ने कहा कि पिछली जुलाई में शुरु हुए रनवे को पूरी तरह तैयार करने में 10 साल का समय लगा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT