पाकिस्तान के कराची में हुआ बड़ा विमान हादसा,विमान में 98 लोग थे सवार
पाकिस्तान के कराची में हुआ बड़ा विमान हादसा,विमान में 98 लोग थे सवार Social Media
दुनिया

पाकिस्तान के कराची में हुआ बड़ा विमान हादसा,विमान में 98 लोग थे सवार

Author : Kratik Sahu

राजएक्सप्रेस। पाकिस्तान के कराची से एक बड़े विमान हादसे की खबर सामने आ रही है। लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की फ्लाइट हादसे का शिकार हो गई है। हादसे के वक्त विमान में 90 यात्री और 8 क्रू मेंबर सहित कुल 98 लोग सवार थे। बताया जा रहा है कि विमान कराची एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में जा कर गिरा है।

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तारने दुर्घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि,फ्लाइट A-320, 98 यात्रियों को लेकर लाहौर से कराची जा रही थी। मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दुर्घटनास्थल से धुएं के गुबार उठते दिखाई दे रहे हैं। एंबुलेंस और दमकल की टीम घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान के उतरने से 10 मिनट पहले उसका संपर्क टूट गया था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी हादसे पर दुःख जताते हुए कहा है कि विमान हादसे से दुखी हूं। पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हैं। हादसे की जांच शुरू की जाएगी। मृतकों के परिवारों के लिए प्रार्थना और संवेदनाएं।

गौरतलब है कि विमान ज्यादा पुराना भी नहीं था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विमान के टकराते ही घरों में आग लग गई। धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। कई घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो हो गए थे। मौके पर पहुंच कर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुट गईं।

आपको बता दें कि पाकिस्तानी सेना क्विक रिएक्शन फोर्स और पाकिस्तान रेंजर्स के जवान दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। साथ ही पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने विमान दुर्घटना के कारण कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया है।

लॉकडाउन के कारण से पाकिस्तान में घरेलू उड़ानें बंद की गईं थीं, जिहने पिछले शनिवार को ही बहाल किया गया था। पीआईए के विमान एयरबस ए320 को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। विमान के उतरने से ठीक 10 मिनट पहले पायलट ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है। जिसके बाद विमान से संपर्क टूट गया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल और पायलट के बीच आखिरी बातचीत की रिकॉर्डिंग भी सामने आई है। जिसमे पायलट के आखिरी शब्द थे, "विमान के इंजन काम नहीं कर रहे हैं"।

पाकिस्तान एयरलाइंस के सीईओ अरशद मलिक ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कराची में लैंडिंग से पहले पायलट ने कहा कि विमान में तकनीकी खराबी आ रही है। इसके बाद कराची में दोनों रनवे लैडिंग कराने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्होंने विमान को उड़ाना ही बेहतर समझा।

वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर के माध्यम से पाकिस्तान में हुए हादसे पर दुःख प्रकट करते हुए कहा, "पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना की वजह से हुए जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।"

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT