चमन बॉर्डर पर अफगान प्रदर्शनकारियों और पाकिस्तानी सेना की जोरदार भिड़ंत
चमन बॉर्डर पर अफगान प्रदर्शनकारियों और पाकिस्तानी सेना की जोरदार भिड़ंत Social Media
दुनिया

चमन बॉर्डर पर अफगान प्रदर्शनकारियों और पाकिस्तानी सेना की जोरदार भिड़ंत

Author : Priyanka Sahu

इस्लामाबाद। पिछले कुछ समय से अफगानिस्तान के हालात काफी ख़राब हैं। जो कि, किसी देश से छुपे नहीं हैं और यहां के हालात बिगड़ते ही चले जा रहे हैं। इस बीच अब चमन सीमा पर अफगान प्रदर्शनकारियों और पाकिस्तानी सेना में भिड़ंत की घटना सामने आई है।

सीमा क्षेत्र बंद के विरोध में हुई भिड़ंत :

बताया जा रहा है कि, अफगान नागरिकों के साथ पाकिस्तानी सेना के बीच भिड़ंत तालिबान द्वारा सीमा क्षेत्र को बंद किए जाने के विरोध में हुई है। इस दौरान दोनों की यह भिड़ंत इतनी गंभीर थी कि, पाकिस्तानी सेना द्वारा अफगानी नागरिकों पर आंसू गैस के गोले तक दागे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, अफगान नागरिकों की पाकिस्तानी सेना के साथ यह भिड़ंत की वारदात उस समय हुइ, जब यहां 56 वर्षीय एक अफगान यात्री की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई और वह यात्री चमन-स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग के माध्यम से अफगानिस्तान में प्रवेश करने के लिए धूल भरी गर्मी में इंतजार कर रहा था।

सीमा को फिर से खोलने की मांग ::

इस दौरान अफगान के प्रदर्शनकारी सीमा को फिर से खोलने की मांग करते हुए जिसकी मौत हुई, उसके मृतक शव को एक स्थानीय पाकिस्तानी सरकारी कार्यालय ले गए और कुछ ने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया, पथराव की घटना के जवाब में पाकिस्तानी सेना ने भी आंसू गैस के गोले दागे और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज भी किया।

तालिबान ने की सीमा को बंद करने की घोषणा :

बताते चलें कि, चमन-स्पिन बोल्डर क्रॉसिंग अफगानिस्तान का दूसरा सबसे व्यस्त प्रवेश बिंदु और पाकिस्तान के लिए जाने वाला मुख्य वाणिज्यिक मार्ग है, तालिबान द्वारा सीमा पर कब्जा करने से पहले, लगभग 900 ट्रक रोजाना चमन-स्पिन बोल्डर क्रॉसिंग से गुजरते थे। परंतु 6 अगस्त के दिन तालिबान की ओर से सीमा को बंद किए जाने की घोषणा की गई थी, क्‍योंकि इस्लामाबाद ने अफगान लोगों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा समाप्त कर दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT