रूस-यूक्रेन के बीच समझौता, दुनियाभर में जागी उम्मीद की किरण
रूस-यूक्रेन के बीच समझौता, दुनियाभर में जागी उम्मीद की किरण  Social Media
दुनिया

रूस और यूक्रेन के बीच समझौता होने से दुनियाभर में जागी उम्मीद की किरण

Kavita Singh Rathore

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच पिछले पांच महीनों से लगातार जंग जारी है। इस युद्ध को अब पांचवा महीने पूरे हो चुके है। इसी दौरान रूस कई बार यूक्रेन के कई हिस्सों पर कब्ज़ा करने का दावा कर चुका है और यह सिर्फ दावा ही नहीं है रूस ने यूक्रेन के कई हिस्सों पर कब्जा कर भी लिया है। हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि, शायद इस युद्ध का अंत हो जाएगा। क्योंकि, बीते पांच महीनों से अब तक रूस और यूक्रेन के बीच किस तरह कि कोई सहमति देखने को नहीं मिल रही थी। वहीं, अब यह दोनों देश समझौता करने को तैयार होते नज़र आए।

दोनों देश समझौता करने को तैयार :

दरअसल, 150 दिनों के लंबे युद्ध के बाद रूस और यूक्रेन दोनों देशों के बीच समझौता होने की खबर सामने आई है। जी हां, संयुक्त राष्ट्र के मध्यस्थता कराने के बाद दोनों देशों के बीच ब्लैक सी (काला सागर) से अनाज के निर्यात को बेरोकटक जारी रखने के लिए समझौता किया है। इस डील के तहत अब रूस यूक्रेन के बंदरगाहों से निकलने वाले अनाज भरे जहाजों पर किसी तरह की रोक नहीं लगाएगा। इस डील होने के बाद अब दुनियाभर में बढ़ते खाद्य संकट के टलने की उम्मीद जग गई है।

तुर्की के डोलमाबाचे पैलेस में हुए हस्ताक्षर :

बताते चलें, दोनों देशों के बीच आज हुई एक बैठक में समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस समझौते पर हुए हस्ताक्षर तुर्की के डोलमाबाचे पैलेस में हुए। हस्ताक्षर होने के समय संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और तुर्की के राष्ट्रपति तैयब रजब अर्दोआन भी उपस्थित थे। गुटेरेस ने इस बैठक के बाद कहा कि 'समझौते के जरिए यूक्रेन से खाद्य सामग्रियों के निर्यात का रास्ता खुल गया है। इससे विकासशील देशों को खाद्य और आर्थिक संकट से निकाला जा सकता है।'

क्यों रुका था निर्यात ?

जैसा की सभी जानते है, रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से युद्ध शुरू हुआ था। जो अब समझौते के बाद खत्म होता नज़र आ रहा है। इस युद्ध के खत्म होने से काफी कुछ बदलने वाला है। पांच महीनों से अन्य देशों को हो रहा नुकसान भी अब बंद हो जाएगा। क्योंकि, रूस द्वारा यूक्रेन के जिन ठिकानों पर कब्जा किया है। उनमें से ब्लैक सी के भी कई अहम ठिकाने शामिल हैं। ऐसे में यूक्रेन ने अनाज के निर्यात पर लगभग पांच महीनों से रोक लगा रखी थी। इसी रोक को हटाने के लिए यूएन और तुर्की ने रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत शुरू कराने पर जोर दिया। जिससे यह समझौता हो सका।

इन लोगों की उपस्थिति में हुआ समझौता :

खबरों की मानें तो, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और यूक्रेन के बुनियादी ढांचा मंत्री ओलेक्संद्र कुब्राकोव ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतारेस और तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के साथ कई अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये है। हालांकि, फ़िलहाल चर्चा में सिर्फ अनाज के निर्यात वाला समझौता है। उधर गुतारेस ने कहा, ‘‘यह उम्मीद की, संभावना की, दुनिया के लिए राहत की किरण है जिसकी काफी जरूरत थी।’’

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT