तो क्या जिंदा है ड्रोन हमले में मारा गया 'अल-जवाहिरी'
तो क्या जिंदा है ड्रोन हमले में मारा गया 'अल-जवाहिरी' Social Media
दुनिया

सामने आया अल-कायदा का नया वीडियो, तो क्या जिंदा है ड्रोन हमले में मारा गया 'अल-जवाहिरी'

Kavita Singh Rathore

Al-Zawahiri Video : कई बार ऐसा होता है कि, अचानक किसी ऐसे शख्स से जुड़ी कोई बड़ी खबर सामने आती है जो मर चुका होता है और जब वह किसी वीडियो के रूप में हो तो कई तरह के सवाल उठ खड़े होते हैं। ऐसे में अल जवाहिरी से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। जिससे इस तरह के सवाल उठ रहे हैं कि, क्या अल जवाहिरी जिंदा है ? जबकि, अल जवाहिरी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने की खबर पहले ही सामने आ चुकी है।

अल-कायदा के नए वीडियो में दिखा अल जवाहिरी :

दरअसल, आतंकी संगठन अल-कायदा द्वारा 35 मिनट का एक नया वीडियो जारी किया गया है। इस विडियो में आतंकी 'अल जवाहिरी' (Al-Zawahiri) दिखाई दे रहा है। हालांकि, इस वीडियो में तारीख और समय का कोई जिक्र नहीं किया गया है। इसलिए, ट्रांस्क्रिप्ट स्पष्ट रूप से उस समय सीमा की ओर इशारा नहीं करती। बता दें, आतंकी संगठन अल कायदा ने यह नया वीडियो शुक्रवार को जारी किया है। इस वीडियो में अलकायदा के मारे जा चुके आतंकी अल जवाहिरी के होने का दावा किया गया है। इस बारे में जानकारी रायटर्स का हवाला देते हुए अरब न्यूज के माध्यम से सामने आई है। यह वीडियो किस तारीख का है, इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है फिलहाल सिर्फ यह खबर है कि, 35 मिनट के वीडियो में अल जवाहिरी दिखाई दिया है।

कब मारा गया था अल-जवाहिरी ?

जानकारी के लिए बता दें कि, 9/11 के साजिशकर्ता अल-जवाहिरी को 31 जुलाई की सुबह अमेरिकी ड्रोन द्वारा अफगानिस्तान के काबुल में मार गिराया गया था। ऐसे में अब सवाल यह उठ रहा है कि, जब वह मारा जा चुका है तो फिर ये कैसे हो सकता है कि, अल जवाहिरी इतने दिनो बाद फिर जिंदा हो जाए और एक वीडियो जारी करे। खुफिया समूह SITE की मानें तो, समूह का दावा है कि, रिकॉर्डिंग अल-जवाहिरी द्वारा सुनाई गई थी, रिकॉर्डिंग में तारीख का जिक्र नहीं था, लेकिन अल जवाहिरी का नया वीडियो सामने आने से अमेरिका समेत कई देशों की चिंता बढ़ गई है। वीडियो सामने आने के बाद जवाहिरी के जिंदा होने की अटकलें तेज हो गई है। साथ ही अमेरिका द्वारा किए गए दावे पर भी सस्पेंस गहराया हुआ है।

अमेरिका द्वारा किया गया दावा :

अमेरिका द्वारा इसी साल अल-जवाहिरी के मारे जाने का दावा किया था। तब ऐसा माना जा रहा था कि, 'अल-जवाहिरी के मारे जाने में पाकिस्तान का हाथ था। पाकिस्तान ने अमेरिका को जवाहिरी की जानकारी दी थी।' इस मामले में यह भी कहा जाता है 'बहुत दिनो तक अल ज़वाहिरी पाकिस्तान के बॉर्डर एरिया में भी छुपा हुआ था। फिर बाद में वो अफगानिस्तान चला गया और फिर अमेरिका ने उसे घर की बालकनी में आते ही ड्रोन हमले में मार गिराया था।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT