कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से जारी है तबाही का मंजर
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से जारी है तबाही का मंजर  Social Media
दुनिया

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से जारी है तबाही का मंजर

Kavita Singh Rathore

कैलिफोर्निया, अमेरिका। कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की खबरें अब हर साल सामने आने लगी हैं। जैसे ये बहुत ही नार्मल बात हो। पिछले साल कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग अब तक सबको याद है। वहीं, इस साल एक बार फिर कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का तांडव मचना शुरू हो चुका है। इस आग ने कुछ ही समय में विकराल रूप ले लिया और इस आग के चलते लगातर तबाही का मंजर जारी है। इस आग ने आसपास के काफी बड़े क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे कई घर इसकी चपेट में आने से जल कर राख हो गए है। बताते चलें, कैलिफोर्निया के जंगलों से पहले भी आग लगने की खबरे सामने आई है।

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भयानक आग :

दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया के (योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यान) जंगलों में लगी भयानक आग से आसपास का पूरा इलाका घबराया हुआ है। खबरों के अनुसार, जंगल में यह आग कैलिफोर्निया के आस-पास इतनी तेजी से फैलती जा रही है कि, इस आग चपेट में अब तक 15 हजार 603 एकड क्षेत्र आकर राख हो चुका हैं। इस आग ने जंगल में फैले वन और पेड़ों की लकड़ी को जला कर राख कर दिया है। हालांकि, इस आग को बुझाने का कार्य जारी है, लेकिन यह आग तेज हवाओं के चलते भड़कती ही जा रही है। इस आग से बचाकर अब तक छह हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जा चुका है। जबकि राहत बचाव का कार्य अब भी जारी है।

अग्निशमन विभाग का कहना :

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग को लेकर अग्निशमन विभाग ने कहा है कि, 'बढ़ते तापमान की वजह से उन्‍हें आग बुझाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को मारिपोसा काउंटी में आपातकाल लागू कर दिया गया है और आग बुझाने के लिए संघीय सरकार से मदद की अपील की जा सकती है। पिछली रात ऑक के जंगलों में लगी आग में 15 हजार 603 एकड़ भूमि में सब कुछ जल कर खाक हो गया। आग लगने की प्रक्रिया इस बार पहले की तरह चरम पर नहीं है और दमकलकर्मी स्थिति को काबू में करने की कोशिश रहे हैं।'

आग बुझाने का कार्य जारी :

बताते चलें, कैलिफोर्निया में भीषण गर्मी पड़ती है। इन दिनों यहां पड़ रही गर्मी एक बहुत बड़ी समस्या से कम नहीं है। ऐसे में यहां जंगल में लगी आग बुझाने का कार्य कर रहे दमकलकर्मी अपनी जान पर खले कर दूसरो की जान बचाने में जुटे हैं। इस आग के चलते अब भी तीन हज़ार से ज्यादा घरों और व्यापारों पर संकट मंडरा रहा है। हालांकि, इन हालातों से निपटने के लिए केंद्र सरकार की मदद लेने की खबर भी सामने आई है। अधिकारियों ने आशंका जताई है कि, क्लाइमेट चेंज, सूखा और जरुरत से अधिक वनस्पति के चलते यह आग तेजी से बढ़ रही है।

मरिपोसा काउंटी का तापमान :

अमेरिका के एक दर्जन राज्यों के लिए भीषण गर्मी के चलते चेतावनी जारी कर दी है। बता दें, रविवार को मरिपोसा काउंटी का तापमान 38 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया। आने वाले कुछ दिनों में स्थिति और भी ख़राब हो सकती है। बताते चलें, योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यान के जंगल को दुनिया के कुछ सबसे बड़े और पुराने सिकोइया पेड़ों का घर माना जाता है। इस महीने की शुरूआत में रेडवुड को भी आग का खतरा था, लेकिन वक्त रहते दमकलकर्मियों ने उस पर काबू पा लिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT