कैलिफोर्निया जंगल की आग का कहर 10 लाख एकड़ तक फैला
कैलिफोर्निया जंगल की आग का कहर 10 लाख एकड़ तक फैला Social Media
दुनिया

कैलिफोर्निया जंगल की आग का कहर10 लाख एकड़ तक फैला-रेड फ्लैग चेतावनी जारी

Author : Priyanka Sahu

अमेरिका: कोरोना महामारी के संंकटकाल के दौर में दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट अमेज़न के जंगलों में भीषण आग जैसा अब अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में भी भयानक आग का जबरदस्‍त का तांडव मचा हुआ है और कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर रखा है, धूं-धूं कर ये आग लगातारी फैलती ही जा रहा है।

10 लाख एकड़ तक फैली आग :

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी यह आग राज्य के इतिहास में दावानल की सबसे बड़ी घटनाओं में शुमार है। इसी बीच अब इसी से जुड़ी ये खबर सामने आ रही हैै कि, जंगलों की आग महज एक सप्ताह में लगभग 10 लाख एकड़ तक फैल चुकी है और यहां रविवार को आग लगने की भयानक घटनाएं हुईं। मौसम गतिविधियों की वजह से तेज हवाओं के पूर्वानुमान के मद्देनजर आग संबंधी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन की कोशिशें जारी हैं।

आग से 7 लोगों की मौत :

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग के इस तांडव के कारण कम से कम 7 लोगों की मौत होने की भी खबर सामने आई हैै। इसके साथ ही जंगलों में लगी इस आग को लेकर राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सूखाग्रस्त इलाकों में ‘रेड फ्लैग’ चेतावनी जारी की है।

तो वहीं सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में स्थित सैंटा क्रूज माउंटेंस के सीजेडयू लाइटिंग कांप्लेक्स में आग लगने की घटना के बारे में अधिकारियों ने कहा कि, ''उनके प्रयासों को उन लोगों की वजह से बाधा पहुंच रही है, जो सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश पर ध्यान देने से इंंकार कर रहे हैं। यहां ऐसे भी लोग हैं जो इस विपत्ति का इस्तेमाल लूटपाट के लिए कर रहे हैं। सैंटा क्रूज के काउंटी शेरिफ जिम हार्ट ने कहा कि 100 अधिकारी यहां गश्त कर रहे हैं और जो कोई भी बचाव क्षेत्र में मौजूद रहने के लिए अधिकृत नहीं होगा, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।''

कब और कैसे लगी इतनी भयानक आग :

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भयानक आग कैलिफोर्निया के आस-पास 15 अगस्त के बाद से राज्य भर में करीब 11-12 हजार से भी अधिक बिजली गिरने के कारण ये घटना हुुुई हैै और 650 से अधिक जगहों को इस आग ने अपनी चपेट में ले लिया एवं सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र में और उसके आस-पास के जंगलों और ग्रामीण इलाकों में आग ने भारी तबाही मचाई है।

आग लग गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT