अमेरिका कर रहा आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से दूरी बनाने की तैयारी
अमेरिका कर रहा आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से दूरी बनाने की तैयारी Social Media
दुनिया

ओमिक्रॉन का असर : अमेरिका कर रहा आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से दूरी बनाने की तैयारी

Author : Kavita Singh Rathore

दक्षिणी अफ्रीका। आज भले ही पूरी दुनिया में कोरोना का कहर हल्का पड़ता नजर आरहा है, लेकिन इसी बीच अब दक्षिणी अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिनेट मिलने से सनसनी फैल गई है। पूरी दुनिया में कोरोना को लेकर खौफ एक बार फिर बढ़ता नजर नजर आरहा है। इसी बीच, अब कई देश एक बार फिर ठीक उसी तरह दक्षिणी अफ्रीका से दूरी बनाते नजर आरहे हैं। जिस तरह इससे पहले जब ब्रिटेन से कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने पर बनाई थी, इसी कड़ी में अमरीका ने अब दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाने का मन बना लिया है।

फ्लाइट्स पर रोक लगाने की तैयारी :

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते अब कई देशों की चिंता बढ़ गई है। इन देशों में अमेरिका का नाम भी शामिल हैं। अमेरिका ने अपने देश में कोरोना के मामलों को मद्देनजर रखते हुए आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों के लिए आने जाने वाली यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। इस मामले में जानकारी अमेरिका के एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा है कि,

'राष्ट्रपति जो बाइडेन दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले एक नए कोरोना वैरिएंट को लेकर चिंतिंत हैं और वह सोमवार से आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में हैं। यह प्रतिबंध जिन आठ देशों पर लगाया जाएगा। उनमें दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी के नाम शामिल है। दक्षिणी अफ्रीका में फैल रहे एक नए कोरोना वैरिएंट के खतरे से बचने को सावधानी के लिए लागू किए जा रहे हैं।'
वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी, अमेरिका

WHO की बैठक :

बताते चलें, दक्षिण अफ्रीका से मिले कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बैठक की। इस बैठक के बाद यह बात सामने आई है कि, दक्षिण अफ्रीका में मिला नया ओमिक्रॉन वैरिएंट काफी खतरनाक बताया जा रहा है और यह कोरोना का पांचवां वैरिएंट है। WHO ने नया नाम देते हुए इसे ओमिक्रॉन का नाम दिया है। जबकि इसकी पुष्टि B.1.1.529 वैरिएंट से हुई है। इस कोरोना वैरिएंट का नाम भी ग्रीक अल्फाबेट के आधार पर रखा गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT