चिली में 6.2 की तीव्रता से महसूस हुए तेज भूकंप के झटके
चिली में 6.2 की तीव्रता से महसूस हुए तेज भूकंप के झटके Social Media
अमेरिका

चिली में 6.2 की तीव्रता से महसूस हुए तेज भूकंप के झटके

Kavita Singh Rathore

Chile Earthquake : जहां, दुनियाभर के देश रूस-यूक्रेन की जंग के चलते महंगाई से जूझ रहे है। वहीं, भारत सहित पूरी दुनिया के कई देश प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, तेज बारिश और भूंकप के झटकों का भी सामना कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस होने से भारत के कई राज्यों के लोगों की मुश्किलें व डर बढ़ रहा था। वहीं, बुधवार की देर शाम चिली के कैलमा शहर भी भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं। इन भूकंप के झटकों को हल्का नहीं कहा जा सकता है, लेकिन फिर भी इन भूकंप के झटकों से फ़िलहाल किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

भूकंप की तीव्रता :

दरअसल, चिली के कैलमा शहर में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के यह झटके यहां दिन के समय महसूस किये गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी -NCS) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गयी है। इन भूकंप के महसूस किये जाने की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा साझा की गई। उस जानकारी के मुताबिक यह झटके चिली में शाम 6 बजकर 58 मिनट पर महसूस किए गए हैं। हालांकि, उस समय को भारतीय समय के अनुसार, देखा जाए तो गुरुवार को देर रात 12 बजकर 28 मिनट पर वहां भूकंप महसूस हुआ। बता दें, यहां भूकंप की जो तीव्रता मापी गई है, वह भूकंप के झटकों की बहुत तेज तीव्रता मानी जाती है।

भूकंप के केंद्र :

बताते चलें, चिली के कैलमा शहर में महसूस हुए इस भूकंप का केंद्र कैलमा से 56 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में 98.97 किलोमीटर गहराई में बताया जा रहा है। इतना ही नहीं झटके महसूस होने के बाद सभी अपने घरों से बाहर आकार खड़े हो गये थे। इसके अलावा फिलहाल भूकंप के इन झटकों से कैलमा से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन भूकंप कि तीव्रता को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, इन झटकों से थोड़ा बहुत नुकसान तो हुआ ही होगा।

भूकंप की स्थिति में क्या करें, क्या न करें

  • भूकंप आने पर आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें।

  • भूकंप के झटके महसूस बंद होने तक बाहर ही रहें।

  • यदि आप गाड़ी चला रहे हो तो गाड़ी को रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें।

  • पुल या सड़क पर जाने से बचें।

  • भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं।

  • यदि आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो, घर के किसी कोने में चले जाएं।

  • घर में कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें।

  • भूकंप के समय लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें।

क्यों आता है भूकंप :

भूकंप के बारे में आए दिन ही खबरें लगातार सामने आ रही हैं, किसी न किसी राज्य में भूकंप के झटके महसूस हो रहे हैं। ऐसे में बार-बार भूकंप के चलते मन में सवाल आता ही होगा कि, आखिर क्‍यों बार-बार भूकंप के झटके लग रहे हैं। दरअसल, धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती है। इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैक्टोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैक्टोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपित हो जाती हैं, तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT