अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक
अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक Social Media
अमेरिका

अमेरिका में एक सप्ताह के अंदर एक और बैंक पर लटका ताला, राष्ट्रपति बाइडेन ने गड़बड़ी करने वालों को दी चेतावनी

Shravan Mavai

वाशिंगटन। पिछले सप्ताह सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने के बाद रविवार को न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक पर भी ताले लग गए हैं। वित्तीय नियामकों ने सिग्नेचर बैंक को बंद कर दिया है। सिग्नेचर बैंक का दिवाला होना अमेरिका के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा बैंक दिवाला है और यह सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने (दूसरा सबसे बड़ा बैंक दिवाला) के ठीक 48 घंटे बाद हुआ है। साल 2008 में वॉशिंगटन म्यूचुअल अमेरिका के इतिहास का पहला सबसे बड़ा बैंक दिवाला था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तीन दिनों के भीतर सिग्नेचर बैंक, न्यूयॉर्क स्थित ऋणदाता और कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से अमेरिका में आए बैंकिंग संकट के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

आपको बता दें कि सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क का एक क्षेत्रीय बैंक है, बीते शुक्रवार को इस बैंक के शेयर्स में गिरावट देखने को मिली थी। ये न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्निया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना में ग्राहकों को सेवाएं देता है। सितंबर 2022 तक इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टो करेंसी सेक्टर से आया था। न्यूयॉर्क डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक बयान में कहा कि सिग्नेचर बैंक की कुल संपत्ति लगभग 110.36 अरब डॉलर थी और 31 दिसंबर तक लगभग 88.59 अरब डॉलर की कुल जमा राशि थी। बैंक पर ताला लगने के बाद नियामकों ने आश्वासन दिया कि इस संस्था के सभी जमाकर्ताओं को उनका पैसा लौटाया जाएगा। करदाताओं को कोई नुकसान नहीं होगा।

बाइडेन ने कारोबारियों को दिलाया भरोसा- उनके बैंक डिपॉजिट उनके पास होंगे

बाइडेन ने अमेरिकी लोगों और अमेरिकी कारोबारियों को भरोसा दिलाया कि उन्हें जरूरत पडऩे पर उनके बैंक डिपॉजिट उनके पास होंगे। बाइडेन ने कहा कि मैं इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराने और बड़े बैंकों के निरीक्षण और विनियमन को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं ताकि हम फिर से इस स्थिति में न हों।

जमाकर्ताओं के पैसो का क्या?

दिवालिया हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक के लिए समाधान खोजने के लिए अमेरिकी नियामक तेजी से दौड़ रहे हैं। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि उन्होंने सिलिकॉन वैली बैंक के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो सभी जमाकर्ताओं की पूरी तरह से रक्षा करता है। न्यूयॉर्क का वित्तीय सेवा विभाग बाजार की घटनाओं को लेकर सभी विनियमित संस्थाओं के साथ लगातार संपर्क में है। यह बाजार के रुझानों की निगरानी कर रहा है और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए अन्य राज्य और संघीय नियामकों के साथ मिलकर सहयोग कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT