अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर अमेरिका से समर्थन के लिए मलाला ने दिया जोर
अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर अमेरिका से समर्थन के लिए मलाला ने दिया जोर Social Media
अमेरिका

अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर अमेरिका से समर्थन के लिए मलाला ने दिया जोर

Author : News Agency

वॉशिंगटन। सुश्री मलाला ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ सोमवार को यहां मुलाकात की और अफगानिस्तान में लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समर्थन देने की वकालत की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान एकमात्र ऐसा देश है जहां अभी लड़कियों की माध्यमिक शिक्षा तक पहुंच नहीं है और उन्हें सीखने की मनाही है।

उन्होंने एक 15 वर्षीय अफगानी लड़की का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के नाम संबोधित एक पत्र श्री ब्लिंकन को सौंपा। सोतोदा नाम की इस लड़की ने अपने पत्र में कहा , अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर अमेरिका से समर्थन के लिए मलाला ने दिया जोर, यह अभी अफगान लड़कियों का संदेश है। हम एक ऐसी दुनिया देखना चाहते हैं जहां सभी लड़कियों को सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। यहां जितने लंबे समय तक स्कूल और विश्वविद्यालय लड़कियों के लिए बंद रहेंगे, तब तक उनका भविष्य अंधकार में होगा।"

पत्र में लिखा गया है कि महिला शिक्षा शांति और सुरक्षा के लिए एक ताकतवर हथियार है तथा लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा उपलब्ध नहीं होने पर अफगानिस्तान को भी नुकसान होगा।

सुश्री मलाला ने कहा , "अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करेगा कि अफगानिस्तान में लड़कियों को शीघ्र ही स्कूलों में जाने की अनुमति दी जाये।"

श्री ब्लिंकन ने सुश्री मलाला को दुनिया भर की लड़कियों और महिलाओं के लिए एक प्रेरणा बताया और उनके कामों की सराहना की। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद माध्यमिक स्कूलों में केवल लड़कों के लिए खोले गये हैं और सिर्फ पुरुषों को पढ़ाने की अनुमति है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT