फ्लॉयड की हत्या का आरोपी पुलिस अधिकारी दोषी करार
फ्लॉयड की हत्या का आरोपी पुलिस अधिकारी दोषी करार Social Media
अमेरिका

फ्लॉयड की हत्या का आरोपी पुलिस अधिकारी दोषी करार

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। अमेरिका में मिनेसोटा राज्य की ज्यूरी ने अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉएड हत्या मामले में मिनीपोलिस के पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन को दोषी ठहराया है।ज्यूरी ने चौविन को सेकंड डिग्री मर्डर, थर्ड डिग्री मर्डर और सेकंड डिग्री मानववध के आरोपों में दोषी ठहराया।

गौरतलब है कि 25 मई 2020 को फ्लॉयड को गिरफ्तार करते समय चौविन ने उसकी गर्दन पर नौ मिनट से अधिक समय पर अपना घुटना रखा था। गिरफ्तारी के वक्त के बनाये गये वीडियो में फ्लॉयड कहता सुनायी दे रहा था कि वह सांस नहीं ले सकता, उस समय चौविन का घुटना उसकी गर्दन पर था। इसके बाद फ्लॉयड अचेत हो गया और एक अस्पताल में उसकी मौत हो गयी।

यह घटना उस समय हुई जब फ्लॉयड को एक सुविधा स्टोर में 20 डॉलर का एक फर्जी बिल पास कराने के आरोप में पुलिस के हवाले किया गया था। इस घटना के विरोध में पूरी दुनिया में सामूहिक प्रदर्शन हुए थे। इस मामले में 45 वर्षीय चौविन को कई वर्षों तक जेल में रहना पड़ सकता है।

ज्यूरी ने मंगलवार को इस मामले का फैसला सुनाते हुए कहा कि चौविन को आठ सप्ताह में सजा सुना दी जायेगी तब तक वह हिरासत में रहेगा। फ्लॉयड के परिवार के वकील बेन क्रम्प ने इस फैसले का स्वागत किया है। क्रम्प ने कहा कि आखिरकार जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार को न्याय मिला।

इस फैसले से पहले कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए मिनीपोलिस में नेशनल गार्ड के जवान तैनात किये गये थे। इस फैसले के बाद मिनीपोलिस में सुविधा स्टोर के निकट जहाँ फ्लॉयड की मौत हुई थी, वहां दर्जनों लोग एकत्र हुए। उन्होंने फ्लॉयड को श्रद्धांजलि दी और अदालत के आदेश पर खुशी जतायी।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT