अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर Raj Express
अमेरिका

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर

News Agency, राज एक्सप्रेस

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन (Lloyd J. Austin) अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आएंगे और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के साथ बातचीत करेंगे।

लॉयड जे. ऑस्टिन राजनाथ सिंह के साथ बैठक के दौरान 'नये रक्षा नवाचार और औद्योगिक सहयोग पहल' को बढ़ाने तथा दोनों देशों की सेनाओं के बीच परिचालन सहयोग के विस्तार के संबंध में चर्चा करेंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्री ट्वीट किया, "मैं अगले सप्ताह भारत , जापान, सिंगापुर और फ्रांस की यात्रा का लेकर काफी उत्सुक हूं। हमने पिछले एक साल में अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मुक्त और खुले भारत-प्रशांत के लिए अपनी साझा दृष्टि को आगे बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है।"

उन्होंने आगे कहा "भारत - प्रशांत क्षेत्र में मेरी सातवीं यात्रा होगी और यह हमारी कुछ प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के साथ ही सहयोगियों और साझेदारों के साथ परस्पर स्थायी संबंधों को परिलक्षित करेगी।"

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय मुख्यालय पेंटागन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अपनी सातवीं आधिकारिक यात्रा के दौरान श्री ऑस्टिन जापानी रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलने और जापान में तैनात अमेरिकी सैनिकों से मिलने के लिए जापान की यात्रा करेंगे। उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका और जापान ने गठबंधन क्षमताओं को आधुनिक बनाने, अमेरिकी सेना की मुद्रा को अनुकूलित करने और इस वर्ष की शुरुआत में ऐतिहासिक अमेरिका-जापान मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

बयान के मुताबिक श्री ऑस्टिन सिंगापुर की यात्रा करेंगे जहां वह सिंगापुर में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूटफॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के 20वें शांगरी-ला वार्ता में शामिल होंगे। वार्ता के इतर वह प्रमुख नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे ताकि पूरे क्षेत्र में अमेरिकी रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके, जो आसियान केंद्रीयता पर आधारित एक स्वतंत्र और खुले भारत- प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा दृष्टि के समर्थन में हो। यहां से श्री ऑस्टिन भारत की यात्रा पर रवाना होंगे जहां वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से मिलेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT