Red Fort
Red Fort Raj Express
दुनिया

भारत के अलावा दुनिया के 4 अन्य देशों ने भी 15 अगस्त को दासता से मुक्त होकर खुली हवा में ली थी सांस

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । भारत इस साल अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। तब से हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाने वाला केवल भारत ही नहीं है। इसके अलावा 4 और ऐसे देश हैं, जिन्हरें 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली थी। ये देश हैं बहरीन, उत्तर व दक्षिण कोरिया और लिकटेंस्टीन और रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो हैं।

अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में बसा कॉन्गो एक लोकतांत्रिक देश है, जो भारत के आजाद होने के 13 साल बाद 15 अगस्त 1960 को आजाद हुआ था। इससे पहले साल 1880 से लेकर आजादी तक यहां पर फ्रांस का कब्जा था। क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

15 अगस्त 1971 को बहरीन पर खत्म हुआ था ब्रिटिश शासन

15 अगस्त को स्वतंत्र होने वाले देशों में बहरीन भी शामिल है। 15 अगस्त 1971 को बहरीन पर ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन भी समाप्त हो गया। भारत के स्वतंत्रता प्राप्त करने के दो दशक से भी अधिक समय के बाद बहरीन ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। हालांकि यह देश इस दिन अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता। 15 अगस्त के बजाय दिवंगत शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा के सिंहासन पर आसीन होने के उपलक्ष्य में वहां 16 दिसंबर राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

लिकटेंस्टीन भी 15 अगस्त को मनाता है अपना राष्ट्रीय दिवस

भारत की ही तरह, लिकटेंस्टीन भी 15 अगस्त को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है। यह दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है। लिकटेंस्टीन 1866 में जर्मन शासन से मुक्त हुआ था। यह देश साल 1940 से 15 अगस्त को अपने राष्ट्रीय दिवस के रूप में मना रहा है। 5 अगस्त 1940 को ही लिकटेंस्टीन सरकार ने 15 अगस्त को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय छुट्टी घोषित की थी।

15 अगस्त्त को मुक्ति दिवस मनाते हैं कोरिया और दक्षिण कोरिया

वहीं उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दोनों हर साल 15 अगस्त को राष्ट्रीय मुक्ति दिवस के रूप में मनाते हैं। क्योंकि इसी दिन दूसरे विश्व युद्ध के अंत में कोरिया पर 35 वर्षों के जापानी कब्जे और औपनिवेशिक शासन का अंत हुआ था। आजादी के तीन साल बाद कोरिया, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में विभाजित हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT