Bangladesh: बांग्लादेश में 14 हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़
Bangladesh: बांग्लादेश में 14 हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ Social Media
एशिया

14 मंदिरों में हुई तोड़फोड़, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के बाद अब बांग्लादेश में हिंदू विरोधी घटना

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। पश्चिमोत्तर बांग्लादेश में 14 हिंदू मंदिरों में तोड़-फोड़ की खबर सामने आई है। हमलावरों ने धनतला संघ के सिंदूरपिंडी क्षेत्र में नौ मंदिरों, परिया संघ के कॉलेजपारा क्षेत्र में चार और चरोल संघ के शाहबाजपुर नाथपारा क्षेत्र में एक मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया। साल 2022 में बांग्लादेश में 319 मंदिरों पर हमला किए गए थे। बताया जा रहा है की भगवान की मूर्तियों के सिर, अंग और पैर काट दिए गए हैं। कुछ मूर्तियों को तोड़कर तालाब में फेंक दिया गया है।

पुलिस ने यह बताया :

मिली जानकारी के अनुसार, ये हमले शनिवार रात और रविवार सुबह के बीच हुए। बांग्लादेश में मंदिरों पर हुए हमले की हिंदू समुदाय आलोचना कर रहा है। बलियाडांगी इलाके के हिंदू समुदाय के लोगों ने बताया कि कुछ मूर्तियों को तोड़ा गया था और अन्य को मंदिर के स्थानों के पास के तालाबों में डूबा हुआ पाया गया था। हमले के बाद ठाकुरगांव के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद जहांगीर हुसैन ने कहा कि अधिकारी जिम्मेदार पक्षों की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि घटना की विस्तृत जांच के बाद सच्चाई सामने आएगी। उन्होंने कहा कि जहाँगीर हुसैन ने बताया कि यह हमले देश में शांति भंग करने के इरादे से किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि संदिग्धों को खोजने के लिए तुरंत पुलिस जांच शुरू की गई है। ठाकुरगांव के डेप्युटी कमिश्नर महबूबुर रहमान ने कहा कि "यह हमला शांति और सांप्रदायिक सद्भाव के खिलाफ एक साजिश है जो कि एक गंभीर अपराध है और अपराधियों को सजा का सामना करना पड़ेगा।"

संघ परिषद के अध्यक्ष और हिंदू समुदाय के एक प्रमुख सदस्य समर चटर्जी ने कहा कि इस क्षेत्र को हमेशा अपने अच्छे पारस्परिक सहयोग के लिए जाना जाता रहा है और अतीत में कभी भी ऐसा कोई भयानक कार्य यहां नहीं हुआ था। समय चटर्जी ने कि "ऐसा लगता है कि हमलों की योजना बनाई गई थी क्योंकि कम से कम 14 हिंदू मंदिरों पर लगातार हमला किया गया है।" स्थानीय लोगों ने कहा कि मुस्लिम समुदाय का हिंदू समुदाय से कोई विवाद नहीं है।

बाहरी देशों में हिंदू समुदाय और हिंदू मंदिरों पर हमले की इस साल यह तीसरी घटना है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी हिंदू समुदाय के लोगों पर और हिंदू मंदिरों पर हमले की जानकारी आई हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT