पाकिस्तान पहुंचे 159 भारतीय हिन्दू तीर्थ यात्री
पाकिस्तान पहुंचे 159 भारतीय हिन्दू तीर्थ यात्री Social Media
एशिया

पाकिस्तान पहुंचे 159 भारतीय हिन्दू तीर्थ यात्री, सदियों पुराने मंदिर के करेंगे दर्शन

News Agency

इस्लामाबाद। भारत के बाघा बॉर्डर से पाकिस्तान पहुंचे 159 हिन्दू तीर्थयात्री पंजाब के कटासराज मंदिर और खैबर पख्तूनख्वा में स्थित प्राचीन टेरी मंदिर के दर्शन करेंगे। समा की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में तीर्थयात्रा के लिए आए 159 भारतीय हिन्दू तीर्थयात्रियों को लाहौर से पेशावर के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन (पीआईए) से पेशावर भेजा गया।

इससे पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के रमेश कुमार वंकवानी ने बाघा बॉर्डर पर यात्रियों की अगवानी की। इसके बाद सभी तीर्थयात्रियों को विमान के जरिए पेशावर ले जाया गया जहां वे खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के करक जाने से पहले एक दिन रुकेंगे। करक में तीर्थयात्री टेरी मंदिर के दर्शन करेंगे। करक के टेरी गांव में मंदिर परमहंस जी महाराज को समर्पित है, जो एक हिन्दू संत थे। उनका निधन 1919 में हुआ था, और इसमें उनका समाधि स्थल है।

यह वही मंदिर है जिसे 2020 में तोड़फोड़ के बाद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बहाल किया गया था। उच्चतम न्यायालय ने अधिकारियों को नुकसान की भरपाई के लिए हमलावरों से 34 करोड़ रुपये वसूलने के लिए भी कहा था।

पाक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान हिन्दू परिषद के निमंत्रण पर संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, भारत और अन्य देशों से कुल 250 हिन्दू यात्री मंदिर जा रहे हैं।

श्री वांकवानी ने मीडिया को बताया कि भारत और पाक के बीच हर महीने प्रतिनिधि मंडल का आदान-प्रदान होगा। उन्होंने कहा, वर्ष 2022 पाकिस्तान और भारत के बीच धार्मिक पर्यटन के साथ शुरू होगा। उन्होंने कहा कि, दोनों देशों के बीच व्यापार यात्राएं भी जल्द ही शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक दूसरे देश के संपर्क साधने वाली पुरानी नीति की तरफ लौटेंगे। सिंध के हिन्दू समुदाय के सदस्यों और पाकिस्तान हिन्दू परिषद के प्रतिनिधियों ने भी टेरी मंदिर के दर्शन किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT