पूर्वोत्तर राज्यों के रास्ते बंगलादेश के साथ सम्पर्क सुविधाएं बढ़ी हैं : सरकार
पूर्वोत्तर राज्यों के रास्ते बंगलादेश के साथ सम्पर्क सुविधाएं बढ़ी हैं : सरकार Social Media
एशिया

पूर्वोत्तर राज्यों के रास्ते बंगलादेश के साथ सम्पर्क सुविधाएं बढ़ी हैं : सरकार

Author : News Agency

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को संसद को बताया कि उत्तर-पूर्व के रास्ते बंगलादेश के साथ व्यापक संपर्क बढ़ाने में हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है तथा महामारी के बाद दोनों देशों के बीच रेल और बस सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका तक मिताली एक्सप्रेस का संचालन पहली जून से शुरू हो गया है। यह भारत और बंगलादेश के बीच तीसरी यात्री रेल सेवा है।

उन्होंने कहा कि अगरतला (त्रिपुरा) को अखौरा (बंगलादेश) से जोड़ने वाली 'अगरतला-अखौरा-रेल लिंक' मार्ग और 'महिसासन (भारत) -जीरो पॉइंट (बंगलादेश) नई लाइन' के निर्माण से भी दोनों देशों के बीच संपर्क में सुधार होगा। श्री रेड्डी ने बताया कि सबरूम में फेनी नदी पर मैत्री सेतु का निर्माण पूरा हो चुका है और त्रिपुरा राज्य सड़क परिवहन निगम (टीआरटीसी) द्वारा त्रिपुरा से कोलकाता के रास्ते बंगलादेश के लिए रॉयल मैत्री इंटरनेशनल बस सेवा शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, बंगलादेश के माध्यम से भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पेट्रोलियम, तेल और लुब्रिकैंट (पीओएल) और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) उत्पादों के अस्थायी पारगमन की सुविधा के लिए सड़क और राजमार्ग मंत्रालय, बंगलादेश सरकार और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बीच दो अगस्त, 2022 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मेघालय के महेंद्रगंज से बंगलादेश के रास्ते पश्चिम बंगाल के हिली तक सड़क संपर्क विकसित करने के प्रस्ताव को बंगलादेश के साथ दिसंबर 2020 में आयोजित वर्चुअल शिखर सम्मेलन और मार्च, 2021 में प्रधानमंत्री की बंगलादेश यात्रा के दौरान उठाया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT