Pakistan Election Result Update
Pakistan Election Result Update Raj Express
एशिया

पकिस्तान में किसी भी राजनीतिक दल को नहीं मिला बहुमत, किसकी बनेगी सरकार स्पष्ट नहीं - चुनाव आयोग

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • पकिस्तान के चुनाव आयोग का अंतिम निर्णय आया।

  • देश में सरकार बनाने की स्थिति साफ नहीं।

Pakistan Election 2024 : इस्लामाबाद। पकिस्तान में आम चुनाव 2024 को हुए तीन दिन बीत गए है लेकिन अभी तक किसकी सरकार बनेगी यह क्लियर नहीं हुआ है। इसी बीच रविवार को पकिस्तान के चुनाव आयोग का अंतिम निर्णय आया जिसमें कहा गया है कि, देश के किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिला है जिसकी वजह से अभी स्थिति साफ़ नहीं है, कि, किसी सरकार बनेगी। सूत्रों के अनुसार किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिलने से सरकार बनाने की स्थिति फिलहाल साफ नहीं हो पायी है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने आम चुनाव 2024 के पूर्ण परिणामों की घोषणा की। सूत्रों के अनुसार किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिलने से सरकार बनाने की स्थिति फिलहाल साफ नहीं हो पायी है। नेशनल असेंबली के लिए घोषित चुनाव परिणामों के अनुसार, स्वतंत्र उम्मीदवारों को 101 सीटें मिलीं, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग(नवाज) को 75 सीटें और पूर्व विदेशी मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिलीं हैं।

पाकिस्तान में कुल 266 सीटों पर मतदान किये गए है, जिसमें 230 सीटों पर चुनाव आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है वहीं 263 सीट के रुझान सामने आये है। बहुमत के लिए पार्टी को 104 सीटों पर जीतना होगा, हालांकि इमरान खान समर्थक और अन्य प्रत्याशियों ने 101 सीटें जीत ली है।

दरअसल, पाकिस्तान में आम चुनाव के मतदान को 3 दिन बीत चुके हैं अब भी चुनाव आयोग द्वारा परिणाम की घोषणा नहीं किए गए है। पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसी करीब 10 सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित होना बाकी है। वहीं चुनाव आयोग ने 15 फरवरी को कुछ मतदान केंद्रों पर दोबारा चुनाव कराए जाने की घोषणा की है। इससे पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बाद अब राजनीतिक संकट आता नजर आ रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT