रायसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने ईरान जायेंगे गनी
रायसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने ईरान जायेंगे गनी Syed Dabeer Hussain - RE
एशिया

रायसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने ईरान जायेंगे गनी

Author : News Agency

मॉस्को। अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों और आतंकवादी संगठन तालिबान के बीच जारी भारी सशस्त्र संघर्ष के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी गुरुवार को ईरान के निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान जाएंगे। श्री गनी की ईरान यात्रा अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच तीव्र सशस्त्र टकराव के बीच हो रही है। आतंकवादियों ने मंगलवार को काबुल में अफगानिस्तानी रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के आवास पर हमला किया था जिसमें चार हमलावरों सहित 12 लोगों की मौत हो गयी थी।

उधर, ओमान की खाड़ी में जापान के स्वामित्व वाले 'मर्सर स्ट्रीट' तेल टैंकर पर हालिया हमले में ईरान की कथित भूमिका को लेकर आलोचना की एक नयी लहर की पृष्ठभूमि के बीच शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जाने के कारण ईरान में भी स्थिति तनावपूर्ण है। तेल टैंकर पर हमले में चालक दल के दो सदस्य मारे गये थे। इजरायल, ब्रिटेन और अमेरिका ने कहा है कि हमले के पीछे ईरान का हाथ था तथा उसके खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का आह्वान किया है।

अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के विरोध के बावजूद, इस समारोह में 73 देशों के अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें 10 राष्ट्राध्यक्ष, 20 संसद अध्यक्ष, 11 विदेश मंत्री तथा 11 अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हैं। ईरान में 18 जून को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था जिसमें श्री रायसी लगभग 62 प्रतिशत वोट के साथ विजयी रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT