ईरान ने आईएईए को अपने परमाणु संयंत्रों में कैमरों की सर्विस की अनुमति दी
ईरान ने आईएईए को अपने परमाणु संयंत्रों में कैमरों की सर्विस की अनुमति दी Social Media
एशिया

ईरान ने आईएईए को अपने परमाणु संयंत्रों में कैमरों की सर्विस की अनुमति दी

Author : News Agency

तेहरान। ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) को अपने परमाणु संयंत्रों में सीसीटीवी कैमरा प्रणाली में मेमोरी कार्ड बदलने की अनुमति दी है, ईरानी परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्मद इस्लामी और आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोस्सी ने रविवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी। इससे पहले दिन में श्री ग्रोस्सी ने राजधानी तेहरान में श्री इस्लामी के साथ एक बैठक की थी।

बयान में कहा गया है, "आईएईए के निरीक्षकों को चिन्हित किए गए कैमरा उपकरणों की सर्विस करने और उनके स्टोरेज मीडिया को बदलने की अनुमति है, जिसे ईरान में आईएईए और एईओआई की संंयुक्त मुहर लगाने के तहत रखा जाएगा लेकिन इसके तरीके और समय के बारे में दोनों पक्षों की सहमति बाद में होगी।" इस महीने की शुरुआत में आईएईए ने कहा था कि उसके कुछ कैमरों को बिना सर्विस के तीन माह से अधिक समय तक नहीं छोड़ा जा सकता है।

ईरानी परमाणु एजेंसी ने फरवरी में कहा था कि आईएईए की ईरान के परमाणु स्थलों की निगरानी सीमित होगी। ईरान ने यह भी कहा था अगर उस लगाए गए प्रतिबंधों को अमेरिका नहीं हटाता है तो वह तीन महीने में कैमरों में संग्रहित फुटेज को नष्ट कर देगा । जब वह समय सीमा बीत गई और प्रतिबंध नहीं हटाए गए, तो ईरान ने आईएईए के साथ समझौते को आगे बढ़ाने के लिए सहमति दे दी थी।

श्री ग्रोस्सी और श्री इस्लामी की मुलाकात से पहले ईरानी मीडिया ने रविवार को बताया था कि इस यात्रा के दौरान आईएईए के निरीक्षकों को फुटेज तक संपर्क करने की अनुमति नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT