ईरान रूस को 40 गैस टरबाइन निर्यात करेगा
ईरान रूस को 40 गैस टरबाइन निर्यात करेगा Social Media
एशिया

ईरान रूस को 40 गैस टरबाइन निर्यात करेगा

News Agency

तेहरान। ईरान ने 40 गैस टरबाइन निर्यात करने के लिए रूस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ईरानी तेल मंत्रालय से संबद्ध शाना न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी।

शाना ने ईरान गैस इंजीनियरिंग एंड डेवलपमेंट कंपनी के प्रमुख रेजा नोशादी के हवाले से कहा कि ईरान गैस उपकरण और सुविधाओं के मामले में अपनी घरेलू जरूरतों को 85 प्रतिशत तक पूरा करने में सक्षम है। गंभीर अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद इसका गैस उत्पादन दोगुना हो गया है।

शाना ने बताया कि हाल के वर्षों में ईरान और रूस ने विभिन्न क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार किया है। जुलाई में दोनों देशों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके अनुसार रूस द्वारा ईरान के पेट्रोलियम उद्योग में लगभग 40 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की उम्मीद है।

आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के गवर्नर अली सालेहाबादी ने जुलाई के अंत में घोषणा की थी कि तेहरान स्टॉक एक्सचेंज ने रियाल-रूबल ट्रेडिंग शुरू की है। अर्ध-आधिकारिक फार्स न्यूज एजेंसी ने बताया कि इसके लगभग एक महीने बाद उन्होंने कहा कि तेहरान और मास्को द्विपक्षीय व्यापार के अन्य क्षेत्रों में लेनदेन में राष्ट्रीय मुद्राओं के उपयोग का विस्तार करेंगे।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अगस्त के अंत में कहा कि रूस और ईरान अपने सहयोग पर एक व्यापक दस्तावेज को अंतिम रूप दे रहे हैं।

श्री लावरोव ने अपने ईरानी समकक्ष हुसैन आमिर के साथ अपनी बैठक के बाद एक संयुक्त ब्रीफिंग में कहा, "जिस तरह से हमारे द्विपक्षीय संबंध विकसित हो रहे हैं, उससे हम संतुष्ट हैं। वे एक नए गुणात्मक स्तर पर पहुंच रहे हैं, जो दोनों देशों के बीच एक बड़े समझौते में तय किया जाएगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT