भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास
भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास Social Media
एशिया

भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास

Author : News Agency

नई दिल्ली। कजाकिस्तान के साथ रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सैन्य कूटनीति के तहत भारत और कजाकिस्तान की सेनाओं के बीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 5वां संस्करण 'काजिंद -21' तीस अगस्त से 11 सितम्बर तक कजाकिस्तान में होगा। प्रशिक्षण अभ्यास कजाकिस्तान के ट्रेनिंग नोड आइशा बीबी में आयोजित किया जा रहा है।

काजिंद -21 दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है जिससे भारत और कजाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंध और मजबूत बनेंगे। इस अभ्यास में भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व बिहार रेजिमेंट की एक बटालियन करेगी, जिसमें टुकड़ी कमांडर की अगुवाई में कुल 90 सैन्य कर्मी शामिल हैं और कजाकिस्तान सेना का प्रतिनिधित्व एक कंपनी समूह द्वारा किया जाएगा।

यह सैन्य अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों को संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत पर्वतीय और ग्रामीण क्षेत्रों में उग्रवाद तथा आतंकवाद विरोधी अभियानों में दक्ष बनाने का अवसर प्रदान करेगा। संयुक्त अभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के बीच पेशेवर रणनीतिक कौशल, इकाई स्तर पर आतंकवाद विरोधी अभियानों की योजना , क्रियान्वयन, हथियार चलाने संबंधी कौशल और आतंकवाद तथा उग्रवाद संबंधी अभियानों के अनुभवों को साझा किया जाएगा।

यह सैन्य अभ्यास 48 घंटों के दीर्घकालीन अभ्यास के बाद समाप्त होगा, जिसमें आतंकवादी ठिकाने नष्ट करना शामिल है। सैन्य अभ्यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी विश्वास को बढ़ावा मिलेगा और अंतर संचालन तथा बेहतर रण कौशल को अपनाने का अवसर मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT