किम जोंग-उन ने लिया परमाणु क्षमता बढ़ाने का संकल्प
किम जोंग-उन ने लिया परमाणु क्षमता बढ़ाने का संकल्प Syed Dabeer Hussain - RE
एशिया

किम जोंग-उन ने लिया परमाणु क्षमता बढ़ाने का संकल्प

News Agency

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने अपने देश की परमाणु क्षमताओं को सबसे तेज गति से मजबूत करने का संकल्प लिया है। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी 'योनहाप' ने उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया कि श्री किम ने सोमवार रात कोरियन पीपुल्स रिवोल्यूशनरी आर्मी (केपीआरए) की स्थापना की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित परेड में देश की परमाणु क्षमता को 'सबसे तेज गति' से बढ़ाने का संकल्प लिया।

उत्तर कोरिया के संस्थापक किम द्वितीय-सुंग ने 1932 में केपीआरए की एक जापान-विरोधी गुरिल्ला बल के रूप में स्थापना की थी।

श्री किम के हवाले से कहा गया, "परमाणु शक्ति के संबंध में हमारा मूल मिशन युद्ध को रोकना है, लेकिन हमारे परमाणु हथियारों को तब तक केवल युद्ध रोकने की सीमाओं के भीतर ही सीमित नहीं किया जा सकता है, जब तक कि ऐसी स्थिति पैदा नहीं हो जाती है कि हमने पहले कभी नहीं देखी हो।"

योनहाप के अनुसार, उत्तर कोरिया ने केपीआरए की वर्षगांठ और लगभग एक दशक पहले सत्ता संभालने वाले वर्तमान नेता किम के नेतृत्व में 12वीं प्रमुख सैन्य परेड के जश्न को चिह्नित करने के लिए सोमवार को किम द्वितीय सुंग स्क्वायर में परेड आयोजित की।

परेड के दौरान प्रतिबंधित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) को भी प्रदर्शित किया गया। उत्तर कोरिया ने इस वर्ष मार्च में 2017 के बाद पहली बार अपने सबसे बड़े ज्ञात आईसीबीएम का परीक्षण किया था।

बीबीसी के अनुसार, परेड में हाइपरसोनिक मिसाइलों के अलावा पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइलें भी शामिल थीं।

उत्तर कोरिया में आमतौर पर 15 अप्रैल को श्री किम द्वितीय की जयंती पर, 10 अक्टूबर को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की स्थापना की वर्षगांठ या नौ सितंबर को राष्ट्र की स्थापना पर इस तरह की परेड आयोजित की जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT