Uttar korian Ladies
Uttar korian Ladies Social Media
एशिया

महिला दिवस पर उ. कोरियाई महिलाओं से किया अधिक बच्चे पैदा करने का आग्रह, कहा यही सबसे बड़ी देशभक्ति

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उत्तर कोरियाई महिलाओं से आग्रह किया गया कि वे अधिक से अधिक बच्चे पैदा करें, ताकि बड़े होकर वे 10 लाख से अधिक सैनिकों वाली कोरियन पीपुल्स आर्मी को अपनी सेवाएं दे सकें। इस कार्यक्रम में अधिक बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को सबसे बड़ी देशभक्त बताते हुए इनकी प्रशंसा की गई। यह संदेश गृहिणियों के लिए वैचारिक व्याख्यानों की एक श्रृंखला के रूप में सामने आया है, जिनमें उन्हें अधिक संख्या में बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उत्तर कोरिया के पूर्वोत्तर प्रांत उत्तरी हामग्योंग के एक व्यक्ति ने अपना नाम न छापने की शर्त पर यह जानकारी दी।

अधिक बच्चों वाली महिलाओं का सम्मान

उन्होंने बताया पीपुल्स आर्मी के लिए सक्रिय समर्थन को लेकर एक व्याख्यान आयोजित किया गया। व्याख्यान में कहा गया कि कई बच्चे होना और उन्हें पीपुल्स आर्मी में भेजना ही सबसे बड़ी देशभक्ति है। जिन महिलाओं ने अधिक बच्चों को जन्म दिया है, वही असली देशभक्त हैं। इससे बड़ी देश की सेवा कोई और नहीं हो सकती। इस अवसर पर कुछ देशभक्तों का परिचय कराया गया, जिन्होंने अपने 7 या 9 बच्चों को सेना में भेजा। इस व्याख्यान में देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित किया गया। कहा गया जो देश की जरूरतों को अपने परिवार से ऊपर रखता है, वही सच्चा देशभक्त है। व्याख्यान में कहा गया कि इन महिलाओं ने देश के लिए अपना अमूल्य योगदान दिया है। इनकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है।

उ. कोरिया के पास उन्नत हथियारों की कमी

इस व्याख्यान के आयोजन के पीछे, महिलाओं में देशभक्ति भावना जगाने के साथ-साथ सेना के लिए धन जुटाना भी एक प्रमुख वजह रही। कार्यक्रम में कहा गया कि वर्तमान कठिन जीवन स्थिति में, कितने नागरिक भौतिक सहायता प्रदान कर सकते हैं, यह बेहद महत्वपूर्ण है। दक्षिण कोरिया की तुलना में हमारे पास उन्नत हथियारों का भारी अभाव है। इस कमी को हम सैनिकों की संख्या बढ़ाकर पूरा करते हैं। व्याख्यान में कहा गया कि अधिक समृद्ध और लोकतांत्रिक दक्षिण कोरिया के आधुनिुक हथियारों से लैस 555,000 सैन्य कर्मियों की तुलना में, उत्तर कोरिया के पास अपनी सभी सैन्य शाखाओं में 1.15 मिलियन कर्मचारी हैं।

सोवियत युग के हथियारों का हो रहा प्रयोग

व्याख्यान में कहा गया कि यह दुर्भाग्य की बात है कि हमारे सैनिकों में कई आज भी ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो सोवियत काल के हैं। उनकी सैन्य उपयोगिता अब खत्म हो गई है। व्याख्यान में कहा गया कि सेना की बड़ी संख्या को बनाए रखने के लिए, हर सक्षम उत्तर कोरियाई पुरुष को सेना में 7 या 8 साल सेवा करनी चाहिए। महिलाओं को सेना में 5 साल तक शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हाल के सालों में सेना में पुरुषों की संख्या में कमी आने और सूचीबद्ध महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। व्याख्यान में उन ऐतिहासिक महिलाओं का विशेष रूप से जिक्र किया गया, जिन्होंने युद्ध के समय में उत्तर कोरियाई सैनिकों का समर्थन किया था। इस अवसर पर कहा गया कि देश की सभी महिलाओं को नमगांग गांव की महिलाओं की देशभक्ति से सबक सीखना चाहिए, जिन्होंने 1950 में फ्रंटलाइन पर सैनिकों को सहयोग किया था।

देशभक्त महिलाओं को प्योंगय़ांग की यात्रा

उल्लेखनीय है कि 1950 से 1953 के बीच चले कोरियाई युद्ध के दौरान, पूर्वी प्रांत कांगवोन के छोटे से गाँव की महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि वे पास में लड़ रहे कोरियाई सैनिकों के लिए गोला-बारूद और भोजन का मार्ग बंद कर देती थीं। उनके कारनामों को फिल्म में वीरता के कृत्य के रूप में दिखाया गया है और अब उन्हें महिला देशभक्ति के प्रमुख उदाहरणों में गिना जाता है। इन दिनों, उत्तर कोरिया की सबसे देशभक्त महिलाओं को, संभवत: वे जिन्होंने अपने कई बच्चों को सेना में भेजा है, प्योंगयांग की यात्रा से सम्मानित किया गया है।

विशेष प्रतिनिधि बनाने का किया वादा

व्याख्यान में बताया गया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सार्वजनिक रूप से वादा किया था कि वह व्यक्तिगत रूप से अपने सक्रिय समर्थकों को महत्वपूर्ण सैन्य समारोहों में विशेष प्रतिनिधि बनने के लिए आमंत्रित करेंगे। इनमें फरवरी के मध्य में आयोजित 75वें सेना स्थापना दिवस कार्यक्रम और जुलाई में 1953 के युद्धविराम की वर्षगांठ जैसे प्रमुख समारोह शामिल हैं, जिसे उत्तर कोरिया ग्रेट फादरलैंड लिबरेशन वॉर में विजय दिवस के रूप में मनाता है। फरवरी में किम जोंग उन ने किस तरह से देशभक्तों का स्वागत किया, इस व्याख्यान में इसकी विस्तार से चर्चा की गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT