Pakistan Air Strike Update
Pakistan Air Strike Update Raj Express
एशिया

Pakistan Air Strike : पाकिस्तान ने चेताया परिणामों की जिम्मेदारी होगी ईरान की, राजदूत को बुलाया वापस

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान।

  • एयर स्ट्राइक को बताया सम्प्रभुता का उल्लंघन।

  • ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड ने की थी एयर स्ट्राइक।

पाकिस्तान। ईरान द्वारा पाकिस्तान में देर रात की गई एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तंबाव की स्थिति बन गई है। पाकिस्तान ने इस स्ट्राइक को "संप्रभुता का अकारण और खुला उल्लंघन" बताते हुए अपने राजदूत को वापस बुलाने और ईरान के राजदूत को वापस ईरान भेजने का निर्णय लिया है। इस स्ट्राइक के बाद बुधवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की और से बयान जारी हुआ है जिसमें ईरान को परिणाम के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। इस बीच पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बम धमाका भी हुआ। बुधवार को हुए इस हमले में पुलिसकर्मी सहित नौ लोग घायल हुए।

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, देर रात हुए इस एयर स्ट्राइक में कई बच्चों की मौत हुई है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, यह गैरकानूनी कृत्य पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई भी औचित्य नहीं है। पाकिस्तान इस अवैध कृत्य पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखता है। परिणामों की ज़िम्मेदारी पूरी तरह से ईरान की होगी। विदेश मंत्रालय की और से यह जानकारी भी दी गई है कि, आने वाले समय में दोनों देशों के बीच सभी उच्च स्तरीय यात्राओं को निलंबित कर दिया गया है।

ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड (Iran Revolutionary Guard) ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया था। जिससे पहले से ही अस्थिर क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। हमले में, मिसाइल और ड्रोन हमले शामिल थे। ईरान द्वारा सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल को निशाना बनाया गया। रिपोर्टों के अनुसार, हमले में दो बच्चों की जान गई और तीन अन्य घायल हुए।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज

पाकिस्तान में बम धमाका :

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के क्वेटा शहर में बुधवार को बम विस्फोट में एक पुलिसकर्मी सहित नौ लोग घायल हो गए। पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने मीडिया को बताया कि, विस्फोट बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में जरघून रोड के किनारे कूड़े के ढेर के पास तब हुआ, जब तीन बच्चे ढेर में से सामान निकाल रहे थे। विस्फोट में नौ लोग घायल हो गये। घायलों को क्वेटा के ट्रॉमा केंद्र एवं आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया है।

सुन्नी जिहादी समूह ईरान का टारगेट :

ईरान द्वारा सुन्नी जिहादी समूह को टारगेट करते हुए पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान और सीरिया में एयर स्ट्राइक की गई है। जानकारी के अनुसार ईरान यह एयर स्ट्राइक कुछ समय पहले हुए आतंकवादी हमलों के जवाब में कर रहा है। पिछले दिनों ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर कासिम सुलेमानी की मजार के पास हुए हमलों में 80 से ज्यादा लोग मारे गए थे। ईरान ने इन हमलों के बाद जवाबी कार्यवाही करने की घोषणा की थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT