शेरबहादुर देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त
शेरबहादुर देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त Social Media
एशिया

शेरबहादुर देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त

Author : News Agency

काठमांडू। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेरबहादुर देउबा को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। श्री देउबा मंगलवार शाम छह बजे शपथ ग्रहण करेंगे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार नेपाली सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के सोमवार के आदेश के अनुपालन में संविधान के अनुच्छेद 76(5) के अंतर्गत राष्ट्रपति ने यह कदम उठाया है। श्री देउबा पांचवीं बार देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए हैं। राष्ट्रपति सचिवालय ने श्री देउबा को उनकी नियुक्ति की औपचारिक सूचना दे दी है। शीतल निवास में शाम छह बजे शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की जा रही हैं। इस बीच राजधानी काठमांडू में नयी गठबंधन सरकार में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज़ हो गयीं हैैं।

नेपाल में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने निवर्तमान प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर संसद को भंग करने संबंधी राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का निर्णय सोमवार को खारिज कर दिया था। मुख्य न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने संसद भंग करने के निर्णय के खिलाफ दायर रिट याचिका पर सुनवाई के बाद यह फैसला दिया।

संवैधानिक पीठ ने कहा कि प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा संसद भंग करना असंवैधानिक है। संवैधानिक पीठ ने मुख्य विपक्ष नेता नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष श्री देउबा के दावे को वैध ठहराते हुए मंगलवार शाम पांच बजे के पहले उन्हें (श्री देउबा को) प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया था। पीठ ने संसद को बहाल करने तथा सात दिनों के भीतर सत्र शुरू करने के भी आदेश दिये हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT